×

Rupee Fall Today: शुरुआती कारोबार में फिर 12 पैसे टूटा रुपया, 2022 में स्थानीय मुद्रा 12 फीसदी टूटी

Rupee Fall Today: अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा नीतिगत दरों में बढ़ोतरी की वजह से रुपए में पिछले 9 वर्षों में सबसे अधिक गिरावट आई है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Oct 2022 7:49 AM GMT (Updated on: 21 Oct 2022 7:54 AM GMT)
Rupee Fall Today
X

Rupee Fall Today (सोशल मीडिया)

>Rupee Fall Today: जिस प्रकार भारतीय मुद्रा रुपया की हालत बनी हुई है, वह दिन दूर नहीं 85 पर पहुंचा जाएगा। वैसे तो अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया की गिरावट का सिलसिला करीब तीन महीने से जारी है,लेकिन पिछले दो दिनों में अधिक गिरावट देखने को मिली है। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भी रुपये में तगड़ी हानि हुई है।आज शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 12 पैसे टूटा है,जिसके बाद एक डॉलर की कीमत 82.91 हो गई है।

कल 12 पैसे हुआ मजबूत

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार आज में रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 82.89 पर कारोबार की शुरुआत की। उसके बाद इसमें गिरावट आ गई और यह 82.91 प्रति डॉलर के भाव पर आ गया,जोकि पिछले बंद भाव की तुलना में 12 पैसे की गिरावट को दर्शाता है। बता दें कि बीते कारोबारी सत्र गुरुवार को गिरावट के स्तर को सुधारते हुए रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 21 पैसे मजबूत होकर 82.79 पर बंद हुआ था।

डॉलर सूचकांक बढ़ा

वहीं, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक में इजाफा हुआ है। आज डॉलर सूचकांक में 0.11 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है और यह 113 पर आ गया है।

रुपया पहुंच सकता है 85.50 पर

उधर, रॉयटर्स का एक सर्व आया है। इस सर्व में यह बताया गया है कि वैश्विक आर्थिक मंदी की चिंता से डॉलर काफी मजबूत हो रहा है,जबकि अन्य विदेशी करेंसी का हाल बुरा है। इन्हीं वजहों से आने वाले दिनों में भी रुपया में गिरावट का दौर बना रहेगा। अमेरिकी केंद्रीय बैंक यानी फेड बैंक द्वारा नीतिगत दरों में बढ़ोतरी के कारण रुपया पिछले 9 वर्षों में सबसे अधिक गिरा रहा और यह दिसबंर के अंत तक 85.50 प्रति डॉलर तक पहुंच सकता है। विदेशी एक्सचेंज सलाहकारों का कहना है कि स्थानीय मुद्रा इस साल करीब 12 फीसदी गिरा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story