×

Rupee - Dollar: रुपये में गिरावट जारी, शुरुआती कारोबार में 19 पैसे टूटा

Rupee - Dollar: सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 19 पैसे टूटा है। इस गिरावट के बाद आज सुबह एक डॉलर का मूल्य 82.38 रुपये हो गया है।

Virendra Singh
Newstrack Virendra Singh
Published on: 17 Oct 2022 9:21 AM GMT
Rupee US dollar
X

रुपया अमेरिकी डॉलर (फोटो-सोशल मीडिया)

 

Rupee - Dollar: भारतीय मुद्रा रुपया (Indian currency rupee) के गिरावट का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। घरेलू बाजार में आई गिरावट का प्रभाव रुपया के कारोबार पर भी दिखाई पड़ा है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को (शुरुआत ) शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर के मुकाबले 19 पैसे टूटा है। इस गिरावट के बाद आज सुबह एक डॉलर का मूल्य 82.38 रुपये हो गया है। इससे पहले बीते शुक्रवार को रुपया अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) के तुलना में 82.19 पर बंद हुआ था।

इतने पर खुला रुपया

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (interbank forex exchange market) में आज सुबह भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 82.33 पर खुला। उसके बाद गिरावट लेते हुए यह 82.38 पर जा पहुंचा,जो (पिछळे ) पिछले बंद भाव के तुलना में 19 पैसे की गिरावट को दर्शाता है।

डॉलर सूचकांक लुढ़का

वहीं, डॉलर सूचकांक में गिरावट आई है। आज डॉलर सूचकांक 0.27 फीसदी नीचे जाकर 113.01 पर आ गया है। आपको बता दें कि डॉलर सूचकांक का उपयोग छह प्रमुख करेंसी के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने के लिए होता है।

कच्चे तेल के भाव में नरमी

उधर, ब्रेंट क्रूड के भाव में गिरावट का दौर जारी है। सोमवार को वैश्विक बाजार में कच्चे तेल (ब्रेंट क्रूड) का भाव 92 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है,जबकि (अमेरिका ) अमेरिकी बाजार में आज कच्चे तेल का भाव 86 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास चल रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story