×

Rupee Vs Dollar: डॉलर के आगे रुपया बुरी तरह पसत, फिर छूआ रिकॉर्ड निचले स्तर, बढ़ सकते हैं दैनिक वस्तुओं के दाम

Rupee Vs Dollar: आज रुपया डॉलर के मुकाबले 6 पैसे की गिरावट के बाद 83.06 प्रति डॉलर पर आ गया है। अगर ऐसे ही हाल रहा तो आने वाले दिनों में देश में कई वस्तुओं के दाम बढ़ सकते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 20 Oct 2022 8:35 AM GMT
Rupee Vs Dollar
X

Rupee Vs Dollar ( सोशल मीडिया) 

Rupee Vs Dollar: भारतीय मुद्रा रुपया का अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में हालत बहुत खस्ता बनी हुई है। पिछले करीब तीन महीनें से रुपया में उतार चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। इस अवधि में रुपया अधिकतर गिरावट पर रहा है और अपना लो रिकॉर्ड स्तर को छूआ है। बुधवार को स्थानीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले जबरदस्त पिटाई हुई, जो गुरुवार को भी जारी है। डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया है, जोकि भारत और देशवासियों के लिए एक चिंता का विषय है। अगर लगातार रुपया में ऐसी ही गिरावट होती रही तो वह दिन भी दूर नहीं,जब वस्तुओं के दाम आसमान पर छूने लगेंगे।

83 पर पहुंचा रुपया

दरअसल, वैश्विक स्तर पर अन्य मुद्रा की तुलना में डॉलर की मजबूती और विदेशी कोषों से लगातार निकासी का सीधा प्रभाव भारतीय मुद्रा रुपया पर पड़ रहा है। कारोबारी सप्ताह के चौथे दिन यानी गुरुवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के तुलना में एक बार फिर से रिकॉर्ड निचला स्तर को छूआ है। शुरुआत कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले छह पैसे टूटकर 83.06 प्रति डॉलर के साथ अपना रिकॉर्ड निचला स्तर बनाया है। इससे पहले बुधवार को भी रुपया ने अपना रिकॉर्ड निचला स्तर बनाया था। बुधवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 60 पैसे की गिरावट के साथ इतिहास में पहली बार 83 के निचले स्तर पर चला गया था। हालांकि आज फिर रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में रिकॉर्ड निचले स्तर को छूआ है।

फिर छूआ रिकॉर्ड लो स्तर

गुरुवार के शुरुआत कारोबार के अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 83.05 पर खुला था। उसके बाद इसमें गिरावट आई और यह 83.06 पर आ गया,जोकि पिछले बंद भाव की तुलना में 6 पैसे की गिरावट को दर्शाता है। उधर, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति बताने वाले डॉलर सूचकांक उछला है। यह आज 0.07 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 113.06 पर आ गया।

रोजर्मरा चीजों को बढ़ जाएंगे दाम

अगर जल्दी ही रुपया की गिरावट को लेकर कोई कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले दिनों में इसका सीधा प्रभाव देशवासियों की जेब पर पड़ने लगे है। घरेलू बाजार में अधिकांश वस्तुओं के दामों के बढ़ोतरी होने लेगी,क्योंकि भारत में कई रोजमर्रा की वस्तुएं विदेशों आयात करता है। चलिए इस लेख के जरिए आपको बताते हैं कि रुपया की गिरावट से किन वस्तुओं का दामों में असर होगा। इन वस्तुओं में जरूरी इलेक्ट्रिक सामान, मशीनरी, कई दवाएं, मोबाइल-गैजेट, पेट्रोल-डीजल, खाद्य तेल महंगे हो जाएंगे,क्योंकि भारत अपनी जरुरतों का 60 फीसदी पेट्रोल-डीजल और खाद्य तेल विदेशों से आयात करता है।

रोजगार के साथ विदेशी में मंहगी पढ़ाई

इसके अलावा देश में रोजगार के अवसर घटेंगे,क्योंकि भारतीय कंपनियां विदेश से सबसे दरों में कर्ज लेती हैं। ऐसे अगर रुपया में गिरावट होगी तो कर्ज महंगे हो जाएंगे। कंपनियों कारोबार के विस्तार की योजना को टल देंगी। इससे देश में रोजगार के अवसर कम हो जाएंगे। वहीं, विदेश में पढ़ाई भी महंगी हो जाएगी,क्योंकि जो भारतीय छात्र विदेश में रहकर पढ़ाई करते हैं,उन्हें अपना सारा खर्च डॉलर में वहन करना होता है। ऐसे में डॉलर की मजबूती से इन छात्रों को अधिक रुपये खर्चा करना पड़ेगा।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story