×

Rupee vs Dollar: शुरुआती करोबारी में डॉलर के मुकाबले रुपये में 71 पैसे की उछाल, 9 साल बाद सबसे बड़ी ओपनिंग

Rupee Stronger Against Dollar: डॉलर इंडेक्स कमजोर रहेगा और अल्पावधि में 105 के स्तर पर रह सकता है। जबकि आगामी सत्रों में रुपया 80.80 के स्तर को छू सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 11 Nov 2022 6:22 AM GMT
Rupee Stronger Against Dollar
X

Rupee Stronger Against Dollar(सोशल मीडिया) 

Rupee Stronger Against Dollar: बीते कई महीनों से उतार चढ़ाव के बीच भारतीय मुद्रा रुपया को लेकर आज एक अच्छी खबर सामने आई है। अमेरिका के रिटेल मुद्रस्फीति के आंकड़ों में आई कमी से डॉलर की तुलना में रुपया को बल मिला है। करोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 71 पैसे उछलकर 80.69 रुपये पर आ गया है। इससे पहले बीते गुरुवार को रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 7 पैसे बढ़कर 81.40 पर बंद हुआ था।

9 साल बाद रुपया की सबसे बड़ी ओपनिंग

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया डॉलर के मुकाबले 80.76 पर खुला था। उसके बाद बढ़त लेते हुए 80.69 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 71 पैसे की वृद्धि दर्शाता है। रुपया की यह बढ़त पिछले सात हफ्ते का उच्चतम स्तर है। वहीं, मिली जानकारी के मुताबिक, बीते 9 साल बाद रुपया की सबसे बड़ी ओपनिंग है, जोकि इससे पहले 2013 में हुई थी।

डॉलर सूचकांक गिरा

उधर, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक में गिरावट आई है। यह आज 0.02 फीसदी गिरकर 108.18 पर आ गया है,जोकि दो महीने का निचले स्तर पर है। यूएस 10-वर्षीय ट्रेजरी नोट पर प्रतिफल करीब 33 आधार अंक गिरकर 3.82 फीसदी पर आ गया है,जोकि 5 सप्ताह में सबसे कम है।

बाजार विशेषज्ञों का मत

बाजार विशेषज्ञ राहुल कलंत्री का कहना है कि डॉलर इंडेक्स कमजोर रहेगा और अल्पावधि में 105 के स्तर पर रह सकता है। वहीं, आगामी सत्रों में रुपया 80.80 के स्तर को छू सकता है। दरअसल, अमेरिकी उपभोक्ता कीमतें अक्टूबर में उम्मीद से कम बढ़ीं हैं,जोकि पिछले आठ महीनों में पहली बार वार्षिक वृद्धि 8% से नीचे चली गई। हालांकि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पिछले महीने सितंबर में 0.4% बढ़ा था। अमेरिका में अक्टूबर में महंगाई दर कम होकर 7.7% पर आ गई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story