×

पहले बाहर...फिर माइक्रोसॉफ्ट में शामिल, अब फिर वापस लौटे OpenAI में सैम ऑल्टमैन, CEO सत्या नडेला का ये जवाब

Sam Altman: हम ब्रेट टेलर (अध्यक्ष), लैरी समर्स और एडम डी'एंजेलो के नए प्रारंभिक बोर्ड के साथ सैम ऑल्टमैन के सीईओ के रूप में ओपनएआई में लौटने के लिए सैद्धांतिक रूप से एक समझौते पर पहुंच गए हैं।

Viren Singh
Published on: 22 Nov 2023 7:42 AM GMT
Sam Altman
X

Sam Altman (सोशल मीडिया) 

Sam Altman: एक कहावत है कि “शाम का भूल अगर घर लौट आए तो उसके भूल नहीं कहा जाता”...कुछ ऐसी ही स्थिति इस वक्त OpenAI के पूर्व सीईओ सैम ऑल्टमैन की है। कुछ दिन पहले OpenAI ने अपने सीईओ ऑल्टमैन को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखा दिखा था। उसके बाद सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हो रहे। इस बात की घोषणा खुद कंपनी के सीईओ सत्या नडेला ने की थी। हालांकि OpenAI ने फिर घोषणा की है कि सैम ऑल्टमैन नए बोर्ड सदस्यों के साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में कंपनी में लौटेंगे। इन सदस्यों में ब्रेट टेलर (अध्यक्ष), लैरी समर्स और एडम डी'एंजेलो शामिल होंगे। बता दें कि ओपनएआई द्वारा सैम ऑल्टमैन को बाहर किये जाने के बाद भारी संख्या में कर्मचारियों ने कंपनी छोड़ने का फैसला किया था। कंपनी के 700 में से 500 कर्मचारियों ने बोर्ड को खत लिखकर इस बात की जानकारी दी थी कि अगर ओपनएआई में ऑल्टमैन की वापस नहीं होती है तो वे कंपनी को छोड़ देंगे, जिसके बाद OpenAI ने उनकी वापस की घोषणा कर दी।

नए बोर्ड के साथ ऑल्टमैन OpenAI में लौटेंगे

ओपनएआई ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि हम ब्रेट टेलर (अध्यक्ष), लैरी समर्स और एडम डी'एंजेलो के नए प्रारंभिक बोर्ड के साथ सैम ऑल्टमैन के सीईओ के रूप में ओपनएआई में लौटने के लिए सैद्धांतिक रूप से एक समझौते पर पहुंच गए हैं। हम हैं विवरण जानने के लिए सहयोग कर रहा हूं। इस पर आपके धैर्य के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

सैम ऑल्टमैन ने कहा, मुझे ओपनएआई पंसद

वहीं, अपनी प्रिय कंपनी की वापसी पर भी सैम ऑल्टमैन ने एक पोस्ट शेयर किया। उन्होंने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह ओपनएआई में वापस आएंगे। उन्होंने बताया कि ओपनएआई से निकाले जाने के बाद वह माइक्रोसॉफ्ट के लिए काम करने के लिए क्यों सहमत हुए और उन्होंने अपना फैसला क्यों बदला? उन्होंने लिखा, "मुझे ओपनएआई पसंद है और पिछले कुछ दिनों में मैंने जो कुछ भी किया है वह इस टीम और इसके मिशन को एक साथ रखने की सेवा में है। जब मैंने रविवार की शाम को माइक्रोसॉफ्ट में शामिल होने का फैसला किया, तो यह स्पष्ट था कि यही सबसे अच्छा रास्ता था। नए बोर्ड और सत्या के समर्थन के साथ मैं ओपनएआई में लौटने और माइक्रोसॉफ्ट के साथ हमारी मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहा हूं।

सत्या नडेला ने Altman के निर्णय पर कही यह बात

Microsoft सत्या नडेला भी OpenAI में फिर से शामिल होने के Altman के निर्णय में शामिल हैं। उन्होंने लिखा, "हम ओपनएआई बोर्ड में बदलावों से प्रोत्साहित हैं। हमारा मानना है कि यह अधिक स्थिर, सुविज्ञ और प्रभावी प्रशासन की राह पर पहला आवश्यक कदम है। उन्होंने कहा कि सैम, ग्रेग और मैंने बात की है और सहमत हैं कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने में OAI नेतृत्व टीम के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है कि OAI अपने मिशन को आगे बढ़ाता रहे। हम अपनी मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाने और अपने ग्राहकों और भागीदारों को AI की इस अगली पीढ़ी का मूल्य प्रदान करने के लिए तत्पर हैं। बता दें कि Microsoft ओपनएआई का सबसे बड़ा निवेशक है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story