×

Sam Altman: सैम ऑल्टमैन माइक्रोसॉफ्ट रथ पर हुए सवार, ओपनएआई ने दी एम्मेट शियर अंतरिम CEO की जिम्मेदारी

Sam Altman: CEO सत्या नडेला ने सोमवार को एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि हम ओपनएआई के साथ अपनी साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं

Viren Singh
Published on: 20 Nov 2023 10:28 AM GMT (Updated on: 20 Nov 2023 10:31 AM GMT)
Sam Altman
X

Sam Altman (सोशल मीडिया)  

Sam Altman: चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI के पूर्व को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन ने माइक्रोसॉफ्ट जॉइन कर लिया है। ऑल्टमैन कंपनी की नई एडवांस AI रिसर्च टीम को लीड करेंगे। ऑल्टमैन के अलावा OpenAI के पूर्व प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन और कुछ अन्य कर्मचारी भी माइक्रोसॉफ्ट जॉइन करेंगे। इस बात की जानकारी सोमवार को माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने दी।

ट्वीट कर नडेला ने दी जानकारी

CEO सत्या नडेला ने सोमवार को एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि हम ओपनएआई के साथ अपनी साझेदारी के लिए प्रतिबद्ध हैं और हमें अपने उत्पाद रोडमैप, माइक्रोसॉफ्ट इग्नाइट में हमने जो कुछ भी घोषित किया है, उसमें नवाचार जारी रखने की हमारी क्षमता और अपने ग्राहकों और भागीदारों का समर्थन जारी रखने की हमारी क्षमता पर भरोसा है।

एम्मेट शियर को बनाया गया ओपनएआई CEO

वहीं, रविवार को ओपनएआई ने रविवार को ट्विच के पूर्व सीईओ एम्मेट शियर कंपनी का अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है। ऑल्टमैन को हटाने के बाद कंपनी ने अंतरिम सीईओ जिम्मेदारी मीरा मुराती को सौंपी गई, लेकिन बाद उन्हें इससे हटाते हुए शियर को अंतरिम सीईओ बना गया। इससे पहले 2023 में शियर ने Amazon.com Inc. की गेम-स्ट्रीमिंग साइट ट्विच के सीईओ के रूप में पद के रूप में काम कर रहे थे। कंपनी रविवार को इसे लेकर कंपनी स्टाफ को एक इंटर्नल मेमो जारी किया।

Microsoft का है निवेश

ChatGPT के निर्माता OpenaI, AI में Microsoft का सबसे बड़ा निवेश है। 13 अरब डॉलर का दांव न केवल कंपनी पर बल्कि ऑल्टमैन पर भी था। माइक्रोसॉफ्ट, जिसके पास स्टार्टअप का लगभग आधा हिस्सा है, ने ऑल्टमैन को बहाल करने के लिए लड़ाई लड़ी, लेकिन बोर्ड को प्रभावित नहीं कर सका। ऑल्टमैन को निकाले जाने के बाद 17 नवंबर को कंपनी के शेयरों में गिरावट आई।

ऑल्टमैन के बाद 3 सीनियर रिसर्चर्स ने छोड़ी कंपनी

रिपोर्टों के अनुसार, नडेला ने पहले ऑल्टमैन को उनके भविष्य के प्रयासों में समर्थन का आश्वासन दिया था। स्थिति से परिचित सूत्रों ने कहा कि नडेला बोर्ड के फैसले से हैरान थे। ऑल्टमैन के हटाए जाने के बाद ओपनएआई के 3 सीनियर रिसर्चर्स ने भी अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है और अन्य लोग भी जाने के तैयार में हैं। द इन्फॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, ओपनएआई रिसर्च डायरेक्टर जैकब पचॉकी, एआई जोखिम मूल्यांकन प्रुमख अलेक्जेंडर मैड्री और लंबे समय से रिसर्चर सिजमन सिदोर ने पद छोड़ दिया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story