×

Saving Account offer: ये बैंक सेविंग एकाउंट्स पर दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज, जल्द करें इनवेस्ट

Saving Account offer: आइए आपको ऐसे कुछ बैंकों के बारे में बताते हैं जो बैंक आपको बचत खातों पर सबसे ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 20 Jun 2022 2:29 PM GMT
Saving Account banks offer highest interest rate
X
Saving Account banks offer highest interest rate (फोटो-सोशल मीडिया)

Saving Account offer: पूरी दुनिया में कोरोना महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद वैश्विक बाजारों में उठापटक का सिलसिला जारी है। ऐसे में एलआईसी (LIC) के आईपीओ से लोगों को बहुत सारी उम्मीदें थी, लेकिन आईपीओ की लिस्टिंग होने के बाद से ही लगातार निवेशकों को काफी नुकसान झेलना पड़ा है। जिसके बाद से अब लोग बाजार के जोखिमों से संबंधित निवेश के अलावा अब बैंक में बचत और फिक्सड डिपॉजिट (FD) में पैसे जमा करना बहुत पसंद कर रहे हैं।

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) ने मई और जून माह में रेपो रेट में दो बार बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। जिसके बाद अब कुल मिलाकर आरबीआई(RBI) ने 0.90 प्रतिशत की रेपो रेट में बढ़ोतरी की है।

जिसकी वजह से ही कई भारतीय बैंकों ने अपने बचत खातों और फिक्सड डिपॉजिट (FD) में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। आइए आपको ऐसे कुछ बैंकों के बारे में बताते हैं जो बैंक आपको बचत खातों पर सबसे ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं।

बैंकों का ब्याज दर प्रतिशत

सबसे पहले नंबर एक पर आरबीएल बैंक (RBL Bank) सेविंग खाते पर लगभग 6 फीसदी का ब्याज दर ऑफर कर रहा है। इस बैंक में आपको कम से कम 5,000 का न्यूनतम राशि को खाते में मेंटेन करके चलना होगा।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC Bank) बैंक की बात करें तो ये बैंक अपने ग्राहकों को सेविंग बैंक अकाउंट पर 6 प्रतिशत का ब्याज दर ऑफर कर रहा है। लेकिन इस बैंक के खाते में आपको कम से कम 10,000 रुपये मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना जरूरी होगा।

डीसीबी बैंक (DCB Bank) की बात करें तो ये बैंक अपने ग्राहकों को 6.75 प्रतिशत का ब्याज दर ऑफर कर रहा है। इस बैंक के खाते में मिनिमम बैलेंस 5,000 रुपये का मेंटेन करना अनिवार्य होगा।

यस बैंक (Yes Bank) के बारे में चर्चा करें तो ये बैंक अपने ग्राहकों को 5 प्रतिशत का ब्याज दर सेविंग बैंक अकाउंट पर दे रही है। इस बैंक खाते में आपको 25,000 रुपये का मिनिमम बैलेंस मेंटेन करना जरूरी होगा।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए Google News पर हमें करें फॉलो।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story