×

SBI EMI नहीं देने पर अब देगा चॉकलेट, जानिए क्या है यह नया माजरा?

SB Bank EMI: मंत्रालय ने कहा कि सुधारों के कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप पीएसबी के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है। वित्त राज्य मंत्री भागवत किसनराव कराड ने एक रिट में कहा, "पीएसबी का सकल एनपीए अनुपात मार्च 2018 में 14.6 प्रतिशत के शिखर से घटकर दिसंबर 2022 में 5.53 प्रतिशत हो गया है,

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 18 Sep 2023 7:57 AM GMT (Updated on: 18 Sep 2023 8:01 AM GMT)
SBI send chocolates
X

SBI send chocolates (सोशल मीडिया) 

SB Bank EMI: अधिकांश आपने देखा होगा कि यदि किसी लोन पर चल रही EMI अपने तय समय नहीं जा पा रही है तो उसको भारी भरकम लेट फाइन भरना होता है या फिर बैंक ऋणदाता से लोन की रिकवरी करती है। ऐसे में बैंक और ग्राहक को दोनों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्राहक अपनी ईएमआई सही पर चुकाया इसके लिए बैंक ने एक गांधीगिरी का रास्ता निकाला है। यदि कोई ग्राहक लोन की ईएमआई समय पर नहीं भर रहा है और न नहीं बैंक की किसी भी कॉल का जबाव दे रहा है, ऐसे ग्राहकों के घर पर बैंक अब से चॉकलेट लेकर पहुंचेगा। फिलहाल, इस स्कीम को पायलट चरण के तहत लॉन्च किया गया है। यदि यह स्कीम सफल हो जाती तो उसको पूरी तरह से लूगा किया जाएगा।

भूले ईएमआई तो बैंक भेजेगा चॉकलेट

दरअसल, देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई उन कर्जदारों को चॉकलेट का एक पैकेट भेजेगा, जिनकी मासिक किस्तें चुकाने में चूक होने की संभावना है। एसबीआई ने पाया है कि एक उधारकर्ता जो डिफ़ॉल्ट करने की योजना बना रहा है। वह बैंक की ओर से की जा रही कॉल का जबाव नहीं दे रहा है। ऐसे में बैंक का मानना है कि सबसे अच्छा तरीका यह है कि उनसे बिना बताए उनके घर पर मुलाकात की जाए। खासकर रिटेल लोन लेने वालों ग्राहकों को लोन की किस्त चुकाने का रिमाइंडर देने के लिए बैंक चॉकलेट का डिब्बा लेकर उनके घर पहुंचेगी।

समय से लोन चुकाने के लिए चॉकलेट देकर दिलाया जाएगा याद

SBI के रिस्क, कंप्लांयस एंड स्ट्रेस एसेट के मैनेजिंग डायरेक्टर अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करने वाले दो फिनटेक के साथ बैंक अपने खुदरा उधारकर्ताओं को उनके पुनर्भुगतान दायित्वों की याद दिलाने का एक नया तरीका शुरू कर रहा है। "जहां एक उधारकर्ताओं के साथ समझौता कर रहा है, वहीं दूसरा हमें उधारकर्ता की डिफॉल्ट करने की प्रवृत्ति के बारे में सचेत कर रहा है। ऐसे उधारकर्ता जिनके डिफॉल्ट करने की संभावना है, इस फिनटेक के प्रतिनिधि उनसे मिलने जाएंगे। प्रत्येक के लिए चॉकलेट का एक पैकेट ले जाएंगे और उन्हें आगामी EMI की याद दिलाई जाएगी।

सफल होने पर पूर्ण रूप से लागू होगी योजना

बैंक अधिकारी ने फिनटेक का नाम बताने से इनकार करते हुए कहा बैंक का यह कदम अभी पायलट चरण में है और इसे लगभग 15 दिन पहले ही लागू किया गया है। सफल होने पर हम औपचारिक रूप से इसकी घोषणा करेंगे।

सबसे अधिक होम लोन एसबीआई ने दिये

एसबीआई के 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक के खुदरा खाते में व्यक्तिगत, ऑटो, गृह और शिक्षा ऋण शामिल हैं। जून तक 6.3 लाख करोड़ रुपये से अधिक की होम लोन बुक के साथ एसबीआई सबसे बड़ा बंधक ऋणदाता भी है। इस साल मार्च में वित्त मंत्रालय ने कहा कि पिछले आठ वर्षों में केंद्र सरकार द्वारा किए गए प्रमुख बैंकिंग सुधारों में प्रौद्योगिकी को अपनाने, बैंकों के एकीकरण और सामान्य को बनाए रखने के अलावा क्रेडिट अनुशासन, जिम्मेदार ऋण और बेहतर प्रशासन को बनाना का काम किया है।

पीएसबी के एनपीए में हुआ सुधार

मंत्रालय ने कहा कि सुधारों के कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप पीएसबी के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है। वित्त राज्य मंत्री भागवत किसनराव कराड ने एक रिट में कहा, "पीएसबी का सकल एनपीए अनुपात मार्च 2018 में 14.6 प्रतिशत के शिखर से घटकर दिसंबर 2022 में 5.53 प्रतिशत हो गया है, जिससे संपत्ति की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है।"

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story