×

SBI ATM Franchise: अब घर बैठे कमाएं लाखों, SBI लाया शानदार मौका, जल्दी लें फ्रेंचाइजी

SBI ATM Franchise: देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक आपके लिए शानदार मौका लाई है। जिससे आप घर बैठे खूब पैसा कमा सकते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 12 July 2022 9:25 AM GMT
SBI ATM
X

SBI ATM (Pic- Social Media)

Click the Play button to listen to article

SBI ATM Franchise: क्या आप घर में बैठे-बैठे पैसा कमाना चाहते है। तो बस बहुत जल्द ही आपका ये सपना हकीकत में बदलने वाला है। जीं हां देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक आपके लिए शानदार मौका लाई है। जिससे आप घर बैठे खूब पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको एसबीआई (SBI) के साथ जुड़ना है। एसबीआई का ये एक फ्रेंचाइज बिजनेस मॉडल है। जिसके जरिए आप एसबीआई के साथ मिलकर खूब कमाई कर सकते हैं।

कमाई करने के लिए अगर आप एसबीआई बैंक से जुड़ते हैं तो आपको काम ये करना होगा कि आपको अपनी किसी जगह यानी प्रापर्टी पर एसबीआई (SBI) का एक एटीएम लगवाना होगा। इसमें आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम (SBI ATM) की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और इस फ्रेंचाइजी के जरिए आप अच्छी-खासी कमाई भी कर सकते हैं। इस फ्रेंचाइजी से करीबन आप 45 से 90 हजार रूपए तक की कमाई हर महीने कर सकते हैं।

जानकारी देते हुए आपको बता दें, कि जो भी ATM लेगे तो हैं उनको बैंक नहीं लगाता है। बल्कि इन एटीएम को लगाने का काम दूसरी कंपनियां करती हैं। जिसमें बैंकों की तरफ से इन कंपनियों को ATM Installation के लिए कॉन्ट्रैक्ट दिए जाते हैं।

लेकिन ऐसा करने के लिए आपको बैंक में जाकर आवेदन करना होता है। जिसमें बैंक द्वारा कुछ शर्तें और वेरिफिकेशन होता है। फिर इसके बाद आपको फ्रेंचाइजी के साथ एटीएम (ATM Franchise) मिल जाती है।

एटीएम फ्रेंचाइजी खोलने के लिए ये डॉक्युमेंट्स जरूरी

1. सबसे पहले आईडी (ID) प्रूफ – Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card

2. एड्रेस प्रूफ – राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल

3. बैंक अकाउंट और पासबुक

4. फोटोग्राफ, ई-मेल आईडी, फोन नंबर

5. GST नंबर

6. फाइनेंशियल डॉक्युमेंट्स

ATM फ्रेंचाइजी के लिए ऐसे करें अप्लाई

एटीएम की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनियों की ऑफिशियल वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होता है। दरअसल एटीएम (ATM) लगाने वाली तमाम कंपनियां होती है। जिनमें से ज्यादातर कॉन्ट्रैक्ट Indicash, Muthoot ATM और India One ATM के पास होता है।

इन कंपनियों के बारे में जाने

Tata Indicash – www.indicash.co.in

Muthoot ATM – www.muthootatm.com/suggest-atm.html

India One ATM – india1atm.in/rent-your-space

एसबीआई एटीएम (SBI ATM) फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुछ जरूरी शर्तें

● सबसे पहले एटीएम के लिए 50-80 स्‍क्‍वॉयर फुट की जगह होनी चाहिए।

● दूसरी बात ये है कि अन्य किसी दूसरे एटीएम (ATM) से दूरी कम से कम 100 मीटर की होनी चाहिए।

● साथ ही ग्राउंड फ्लोर में अच्छी खासी जगह होनी चाहिए। पार्किंग की ठीक-ठाक व्यवस्था होनेभर की जगह।

● जगह से साथ 24 घंटे पावर सप्‍लाई होनी चाहिए। साथ ही एटीएम के लिए 1 किलोवाट का बिजली कनेक्‍शन जरूरी है।

● एटीएम (ATM) से हर रोज लगभग 300 ट्रांजैक्‍शन की क्षमता होनी चाहिए।

● एटीएम (ATM) की जगह में कंक्रीट की छत होनी जरूरी है।

● साथ ही V-sat लगाने के लिए सोसायटी या अथॉरिटी से नो ऑब्‍जेशन सर्टिफिकेट (NOC) जरूरी है।

बैंक से इतने निवेश पर मिलती है फ्रेंचाइजी

बैंक से एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी (SBI ATM Franchise) के लिए Indiacash की वेबसाइट से अप्लाई कर सकते हैं। बता दें, यह देश की सबसे बड़ी और पुरानी कंपनी है। इसके बाद आपको एसबीआई एटीएम (SBI ATM) के लिए 2 लाख का सिक्यॉरिटी डिपॉजिट रखना होगा। वैसे तो ये पूरी तरह से रिफंडेबल है। इस रकम के अलावा 3 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल जरूरी है। मतलब फ्रेंचाइजी खोलने के लिए जमीन होने के अलावा निवेश 5 लाख रुपए तक होगा।

इस तरह फ्रेंचाइजी से आपको होगा फायदा

एसबीआई एटीएम (SBI ATM) फ्रेंचाइजी लेने पर आपको में एटीएम में हर कैश ट्रांजैक्शन होने पर 8 रुपए और नॉन कैश ट्रांजैक्शन होने पर 2 रुपए मिलते हैं। इस तरह से सालाना आधार पर रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट 33-50 प्रतिशत है।

इस हिसाब से अगर हर रोज 250 ट्रांजैक्शन होते हैं, तो उसमें 65 प्रतिशत कैश ट्रांजैक्शन और 35 प्रतिशत नॉन कैश ट्रांजैक्शन होता है तो प्रति माह में होने वाली आय 45 हजार रुपए के आस-पास होगी।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story