×

SBI Best Service: ग्राहकों को राहत... SBI ग्राहकों को घर बैठे देगा ये 5 बड़ी सेवाएं

SBI Best Service for Customers: बैंक ने बुधवार 04 अक्टूबर को अपने ग्राहकों के लिए 'मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस' सेवा शुरू की है, जो उन्हें उनके दरवाजे पर बैंकिंग सर्विस मुहैया करवाएगी।

Viren Singh
Published on: 6 Oct 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2023 2:30 AM GMT)
SBI Service for Customers
X

SBI Service for Customers (सोशल मीडिया) 

SBI Bank Best Service: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक की मंशा ये है कि वह अपने ग्राहकों को घर पर ही सारी बैंकिंग सर्विस मुहैया करवा दे, ताकि लोगों को बैंकिंग कामकाज के लिए ब्रांच आने में अपना समय न खर्च करना पड़े। इसके लिए अब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बड़ा कदम उठाया है। बैंक अब अपने ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) एजेंटों को उपकरण के माध्मय से घर पर ही पैसे निकालने, जमा कराने और मिनी स्‍टेटमेंट निकालने जैसी सुविधाएं मुहैया करवाएंगे। इसको कियोस्क बैंकिंग कहा जाता है।

'मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस' सर्विस क्या है?

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने बुधवार 04 अक्टूबर को अपने ग्राहकों के लिए 'मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस' सेवा शुरू की है, जो उन्हें उनके दरवाजे पर बैंकिंग सर्विस मुहैया करवाएगी। इस मौके पर SBI के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा कि मोबाइल हैंडहेल्ड डिवाइस की शुरुआत के साथ, ग्राहकों को अपने स्थान पर लेनदेन करने का एक सहज अनुभव प्रदान करेगा। यह प्रौद्योगिकी-संचालित पहल हमारे ग्राहकों को सुविधाजनक और डोरस्टेप बैंकिंग प्रदान करके डिजिटलीकरण के माध्यम से वित्तीय समावेशन और सामाजिक कल्याण को गहरा करने की एसबीआई की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

CSP पहुंचेंगे घर घर बैंकिंग सेवाओं के लिए

आगे खारा ने कहा कि इस बैंक की इस नई पहल से ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) एजेंटों को ग्राहक के घर पर ही बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगे। इससे उन ग्राहकों को ज्यादा मदद मिलेगी, जो बीमार, बुजुर्ग और विकलांग हैं। वे भी घर बैठे आराम से बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

शुरू में मिलेंगी ये पांच सेवाएं

SBI की इस नई पहल के तहत शुरुआत में पांच प्रमुख बैंकिंग सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इसमें पैसा निकालना, जमा करना, मनी ट्रांसफर, बैंक पता करना और मिनी स्टेटमेंट मुहैया करवाने जैसी सेवाएं शामिल हैं। इसके सफल होने के बाद बैंक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं इसको भी इस सर्विस के तहत जोड़ेगा। इसमें नामांकन, खाता खोलना और कार्ड-आधारित सेवाएं शामिल होंगी।

SBI के पास इतनी है ग्राहकों की संख्या

एसबीआई देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। इसके पास ग्राहक और बाजार भागीदारी भी अन्य सरकारी बैंकों को छोड़कर सबसे ज्यादा है। बैंक के पास देशभर में 24,000 से ज्यादा ब्रांच और 62,000 से अधिक एटीएम है। वहीं, 50 करोड़ से अधिक SBI के पास ग्राहक हैं और यहां पर 2.50 लाख कर्मी कार्यरत हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story