×

जानें क्या है SBI की 'डोर स्टेप बैंकिंग'? जहां एक कॉल पर आप भी घर बैठे मंगवा सकते हैं 20,000 रुपए कैश

SBI : स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से मिलने वाली इस विशेष सुविधा का लाभ उठाकर आप घर बैठे ही अपने कैश को बैंक से मंगवा सकते हैं।

aman
Written By amanPublished By Shraddha
Published on: 22 Oct 2021 9:40 AM GMT
SBI की डोर स्टेप बैंकिंग
X

SBI की डोर स्टेप बैंकिंग(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

SBI : हाल के दशक में पूरी दुनिया में तेज विकास के साथ बदलाव देखने को मिला है। समय के साथ यह बदलाव आवश्यक भी है। लेकिन इस चेंज ने हमारी जीवनशैली या कहें तो लाइफस्टाइल को पूरी तरह बदल दिया है। इसमें हमारा खर्च करने का तरीका भी बदला है। आज के पूंजीवादी दौर में सभी बड़े बैंक और कंपनियां ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए तमाम तरह की सुविधाएं दे रही है। इसी कड़ी में हम आज भारत के सबसे बड़े बैंक समूह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की एक विशेष सेवा के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) की तरफ से मिलने वाली इस विशेष सुविधा का लाभ उठाकर आप घर बैठे ही अपने कैश (नकद) को बैंक से मंगवा सकते हैं। है न कमाल की जानकारी। सोचकर ही कितना अच्छा लगता है कि कैश के लिए आपको बैंक न जाना पड़े। और जानते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं होगा। तो चलिए, आज हम बताते हैं एसबीआई की नई सुविधा (SBI New Facility) के बारे में।

बैंक समूह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

एक कॉल और 20 हजार आपके द्वार


हमने पाठकों को पहले ही कहा था इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है। अगर, आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं, तो बस एक कॉल करनी होगी और उसके बाद आपका 20 हजार तक का कैश आपके घर पर पहुंच जाएगा। एसबीआई की यह 'डोर स्टेप बैंकिंग' सुविधा कई लोगों को पसंद आ रही है। हालांकि, डोर स्टेप बैंकिंग कि यह सुविधा कुछ शर्तों के साथ है। इसके बारे में हम आगे आपको बताएंगे। इस सुविधा से बुजुर्ग, दिव्यांगजनों और दृष्टिबाधित लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

रजिस्ट्रेशन होम ब्रांच में होना आवश्यक


इस सम्बन्ध में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, आप इस सुविधा का लाभ तभी उठा सकते हैं, जब आपका रजिस्ट्रेशन होम ब्रांच में हुआ हो। डोर स्टेप बैंकिंग (Door Step Banking) के तहत कोई भी स्टेट बैंक उपभोक्ता अधिकतम 20,000 रुपए तक ही कैश निकाल सकता है। इतना ही नहीं, इसके अलावा आप चाहें तो 20,000 रुपए तक की राशि बैंक में जमा (डिपॉजिट) भी कर सकते हैं।

डिमांड ड्राफ्ट, चेक बुक भी मंगवा सकते हैं


डिमांड ड्राफ्ट को भी डोर स्टेप बैंकिंग की मदद से मंगवा सकते हैं (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (एसबीआई) की डोर स्टेप बैंकिंग में उपभोक्ताओं को कई अन्य तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं। आप चाहें तो घर बैठे लाइफ सर्टिफिकेट, डिमांड ड्राफ्ट, चेक बुक, आदि भी मंगवा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको बैंक की कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। डोर स्टेप बैंकिंग का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता अकाउंट से आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है।

ज्वाइंट अकाउंट वालों को भी मिलेगा लाभ

इसी क्रम में आपके लिए एक अन्य जानकारी यह है, कि अगर आपका बैंक में ज्वाइंट अकाउंट है, तो उस स्थिति में भी आप डोर स्टेप बैंकिंग सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। यह सुविधा दृष्टिबाधित व्यक्तियों, 70 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग लोगों, अशक्त या दिव्यांगजनों के लिए उपलब्ध है। हालांकि, होम ब्रांच के 5 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले उपभोक्ता इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

डोर स्टेप बैंकिंग (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

बता दें, कि 'डोर स्टेप बैंकिंग' सुविधा का लाभ उठाने के लिए स्टेट बैंक में आपकी केवाईसी (नो योर कस्टमर) होना अनिवार्य है। अगर आप उपरोक्त जानकारी से अधिक जानना चाहते हैं तो आप टोल फ्री नंबर 1800-1037-188 पर कॉल कर सकते हैं। विशेष जानकारी के लिए आप SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story