×

FD Interest Rate: एक महीने अंदर दो बार बढ़ी FB ब्याज दरें, जानिए कौन सी बैंक ग्राहकों पर अधिक मेहरबान

Band FD Interest Rate: एसबीआई, एजडीएफसी और पीएनबी बैंक बढ़ा चुकी हैं एक महीने के अंदर दो बार एडी ब्याज दरें। जानिए कौन सी बैंक दे रही सबसे अधिक ब्याज

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 27 Oct 2022 12:15 PM GMT
FD Interest Rate
X

FD Interest Rate (सोशल मीडिया)

Band FD Interest Rate: भारतीय रिजर्व बैंक देश में महंगाई को कंट्रोल करने के लिए लगातार रेपो रेट में बढ़ोतरी किया। पिछले पांच महीनों के अंतराल में तीन बार आरबीआई अपने नीतिगत दरों इजाफा कर चुका है। रेपो रेट में बढ़ोतरी का प्रभाव देश की सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की बैंकों पर दिखाई देने लगा है। यह बैंक लगातार अपनी एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रही हैं। वैसे तो एफडी ब्याज दरों बैंको द्वारा बढ़ोतरी का सिलसिला पिछले मई महीने के आखिरी दिन से चल रहा है, लेकिन इस साल का अक्टूबर महीना ऐसा रहा कि एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और पीएनबी जैसे बड़े बैंकों ने दो बार बढ़ोतरी कर चुकी हैं। आईये जानते हैं इस लेख के जरिए इन बैंकों में कौन सी बैंक ग्राहकों को सबसे अधिक एफडी पर ब्याज दे रही है।

SBI BANK FD INTEREST RATE


देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने हाल ही में सावधि जमा (एफडी) की ब्याज दरों में इजाफा किया था। बैंक ने दिवाली पर्व से पहले 22 अक्टूबर, 2022 को एफडी ब्याज दर 25 से लेकर 80 आधार अंक की बढ़ोतरी की थी। यह बढ़ोतरी दो करोड़ रुपये से कम एफडी वाली ब्याज दरों में हुआ था,जबकि अक्टूबर महीने के शुरूआत में बैंक ने सभी अवधि वाली एफडी की ब्याज दरों में 20 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी।

HDFC BANK FD INTEREST RATE


निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी बैंक एचडीएफसी बैंक अक्टूबर महीने के अंतराल में दो बार अपनी एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी है। हाल ही में बैंक ने 26 अक्टूबर, 2022 को अपनी एफडी ब्याज दरों में इजाफा किया है। बैंक ने बुधवार को दो करोड़ रुपये कम एफडी वाली जमा ब्याज दरों में 50 आधार अंको की बढ़ोतरी की है और बढ़ी हुई नई दरें बुधवार से ही लागू हो गई हैं। इससे पहले बैंक ने इसी महीने की 11 तारीख को एफडी ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की बढ़ोतरी की थी।

PNB BANK FD INTEREST RATE


पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 2 करोड़ रुपये से कम की सावधि जमा (एफडी) पर ब्याज दरों को एक बार फिर बढ़ा दिया है। बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, बीते एक दिन पहले यानी 26 अक्टूबर, 2022 को एफडी ब्याज दरों में इजाफा किया है। इससे पहले बैंक 19 अक्टूबर को एफडी ब्याज दरों में 50 आधार अंकों की वृद्धि कर चुका है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story