×

SBI Interest Rate: एसबीआई ने बढ़ाईं बचत खाता की ब्याज दरें, जानिए कितने फीसदी का हुआ इजाफा

SBI Interest Rate Hike: 10 करोड़ से ऊपर जमा बचत पर की ब्याज दरों में बढ़ोतरी। नई दरें 15 अक्टूबर, 2022 से होगी लागू

Virendra Singh
Written By Virendra Singh
Published on: 18 Oct 2022 12:07 PM GMT
SBI Interest Rate Hike
X

SBI (सोशल  मीडिया)

SBI Interest Rate Hike: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में बढ़ोतरी के बाद से देश के सार्वनजिक और निजी क्षेत्र की बैंकों ने अपने कर्ज ब्याज दरों और एफडी जमा ब्याज दरों में इजाफा कर रही हैं। दिवाली से पहले बैंकों द्वारा उठाए जा रहे इस कदम से लोन और लोन पर चल रही ईएमआई महंगी हो रही हैं,जिसका सीधा प्रभाव लोगों की जेब पर पड़ा है। हालांकि देश की सबसे बड़ी सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने मंगलवार को अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। बैंक ने बचत खाते की ब्याज दरों में वृद्धि की है। बैंक की ओर से बढ़ी हुई नई दरें 15 अक्टूबर, 2022 से लागू हो गई हैं।

नई दरें 15 अक्टूबर से लागू

SBI की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने 10 करोड़ रुपये से ऊपर पर अब जमा बचत पर 30 बीपीएस या दर से ब्याज देगा। वहीं, 10 करोड़ रुपए से कम जमा बचत पर कोई बदलाव नहीं किया है। इस पर पहले की तरह 2.70 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा।

अब 7 दिनों से लेकर 10 साल पर इतना मिलेगा ब्याज

दरअसल, आरबीआई के रेपो रेट में वृद्धि किये जाने के बाद से एसबीआई ने यह कदम उठाया है। बैंक अब 7 दिनों से लेकर 10 साल की एफडी पर 3 फीसद से 5.85 फीसद तक ब्याज देगा। इससे पहले इस पर बैंक 2.90 प्रतिशत से 5.65 प्रतिशत ब्याज दे रहा था। वहीं, वरिष्ठ नागारिक को एफडी पर 3.5 फीसद से 6.65 फीसद तक ब्याज पेश कर रहा है,जबकि इससे पहले इन लोगों को 3.4 से 6.45 का ब्याज मिलता था।

यूरो ने भी किया एफडी ब्याज दरों में इजाफा

इसके अलावा एक और बैंक ने एफडी ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। यूरो ने 1 वर्ष से 4 वर्ष तक वाली एफडी की ब्याज दरो में 0.09 फीसद से 0.49 फीसद की वृद्धि की है। वहीं, 4 साल से 5 साल की एफडी वाली ब्याज दरों को स्थिर रखा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story