×

SBI FD Rate Hike: महंगाई के बीच एसबीआई से मिली ग्राहकों को राहत, बढ़ गईं एफडी ब्याज दरें

SBI FD Rate Hike: रिटेल टर्म डिपॉजिट दरें यानी एफडी के रेट्स 0.15-0.65 फीसदी तक बढ़ गए हैं। वहीं, बल्क टर्म डिपॉजिट दरें 0.50% से 1% तक बढी हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 13 Dec 2022 6:54 AM GMT
SBI FD Rate Hike
X

SBI FD Rate Hike (source: social media) 

SBI FD Rate Hike: भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बीते दिनों नीतिगत ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद से अब सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंकों ने जमा ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना शुरू कर दी है। अगर पैसा एडफी में पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस सरकारी बैंक की ओर रूख कर सकते हैं। देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने मंगलवार को 2 करोड़ रुपये से कम की खुदरा एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। एफडी की संशोधित दरें एसबीआई ने 13 दिसंबर, 2022 से लागू कर दी गई हैं।

नई दरें आज से लागू

एसबीआई की आधिकारिक साइट से मिली जानकारी के मुताबिक, रिटेल टर्म डिपॉजिट दरें यानी एफडी के रेट्स 0.15-0.65 फीसदी तक बढ़ गए हैं। वहीं, बल्क टर्म डिपॉजिट दरें 0.50% से 1% तक बढ़ीं है। 211 दिन से 10 साल के डिपॉजिट पर दरें बढ़ाईं है। एसबीआई की आधिकारिक साइट से मिली जानकारी के मुताबिक, नवीनतम संशोधन के बाद से अब 7 दिनों से 45 दिनों वाली एफडी पर बैंक 3 फीसदी की ब्याज देगा। 46 दिन से 179 दिन के बीच की सावधि जमा पर 3.9% और 180 दिन से 210 दिन से कम की एफडी पर 5.25% की दर से ब्याज मिलेगा।

211 दिनों से 1 साल तक मिलेगा अब इतना ब्याज

इसके अलावा बैंक ने 211 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमा पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। इन अवधि में बढ़ोतरी के बाद अब 211 दिनों से लेकर 1 वर्ष से कम समय में परिपक्व होने वाली एफडी 25 बीपीएस अतिरिक्त 5.75 फीसदी का ब्याज प्रदान करेगी। 1 साल से लेकर 2 साल से कम अवधि की एफडी आम जनता को बैंक 6.75 फीसदी का ब्याज देगी। 2 वर्ष से 3 वर्ष से कम की परिपक्वता अवधि वाली जमा राशि अब 6.75 फीसदी की ब्याद देगी,जबकि 3 साल से 5 साल से कम और 5 साल से कम और 10 साल तक की एफडी अब लोगों को बैंक की ओर से 6.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

यह बैंक भी बढ़ा चुकी दरें

इससे पहले एसबीआई ने 22 अक्टूबर 2022 को अपनी सावधि जमा यानी एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। हाल ही में रेपो रेट की बढ़ोतरी के बाद एसबीआई से पहले कोटक महिंद्रा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी सावधि जमा दरों में बढ़ोतरी की थी। इस दौरान कोटक महिंद्रा ने अपनी 2 करोड़ रुपये से कम एफडी ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी। वहीं, आईसीआईसीआई बैंक ने 2 करोड से लेकर 5 करोड़ से कम एफडी पर ब्याज दरों में इजाफा किया था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story