×

पर्यावरण-अनुकूल पहल में दीजिए अपनी भागेदारी, कमा लीजिए जमकर पैसा, आ गई ये धांसू स्कीम

SBI Special FD: एसबीआई की एसजीआरटीडी स्पेशल FD में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। फिर चाहे वह भारतीय हो या फिर एनआरआई हो।

Viren Singh
Published on: 12 Jan 2024 11:13 AM GMT
SBI Special FD
X

SBI Special FD (सोशल मीडिया) 

SBI Special Fixed Deposit: पर्यावरण को अनुकूल पहलों में आपकी भागेदारी हो जाए और इससे कुछ पैसों की कमाई हो जाए तो कैसा रहेगा। अगर आप यह सोच रहे हैं तो आपके लिए एक शानदान मौका आया है। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने शुक्रवार को एक विशेष सावधि जमा (एफडी) योजना शुरू की है। दरअसल, बैंक पर्यावरण-अनुकूल पहलों और परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए धन जुटाने के लिए एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट (एसजीआरटीडी) रुप में एक विशेष एफडी लेकर आया है। इस एफडी के जरिये लोगों की पर्यावरण अनुकूल पहलों में भागेदारी भी हो जाएगा और निवेश करने से कमाई का भी शानदार विकल्प मिलेगा।

हम 2070 तक शुद्ध कार्बन शून्य बनाने के लक्ष्य में बढ़ रहे आगे

SBI ने भारत में हरित वित्त पारिस्थितिकी तंत्र के विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य SGRTD स्पेशल एफडी लॉन्च किया है। इस मौके पर एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा कि हमें एसबीआई ग्रीन रुपी टर्म डिपॉजिट स्कीम लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है, जो टिकाऊ वित्त के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस नवोन्मेषी उत्पाद की पेशकश करके, हम 2070 तक अपने देश को शुद्ध कार्बन शून्य बनाने, सभी के लिए एक हरित और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार वित्तीय भविष्य को बढ़ावा देने के भारत सरकार के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

जानिए निवेश की अवधि

एसबीआई की एसजीआरटीडी स्पेशल FD में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। फिर चाहे वह भारतीय हो या फिर एनआरआई हो। बैंक ने इसको तीन अलग-अलग अवधियों में पेश किया है। निवेशक 1111 दिन, 1777 दिन और 2222 दिन वाली स्पेशल एफडी में निवेश कर सकते हैं। यहां पर निवेश करने वालों को टैक्स में छूट का भी प्रावधान दिया गया है।

कैसे करें निवेश?

ग्राहक एसजीआरटीडी स्पेशल FD को बैंक की किसी भी शाखा से प्राप्त कर सकता है। जल्दी इसको बैंक डिजिटल चैनलों जैसे योनो और इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं (आईएनबी) के माध्यम से उपलब्ध कराने जा रही है।

एसजीआरटीडी की ब्याज दरें

एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, एसजीआरटीडी संबंधित अवधि के लिए खुदरा और थोक जमा के लिए कार्ड दर से 10 आधार अंक (बीपीएस) कम ब्याज दरों की पेशकश करेगा। खुदरा जमा में निवेशक को 1111 दिन की अवधि पर 6.65 %, 1777 दिन- 6.65 % और 2222 दिन- 6.40 % का ब्याज ऑफर कर रहा है। वहीं, थोक जमा में 1111 दिन पर 6.15 %, 1777 दिन- 6.15 % और 2222 दिन वाली एफडी पर 5.90 % का ब्याज दिया जा रहा है।

इन लोगों के मिलेगा अतिरिक्त ब्याज

वरिष्ठ नागरिक,कर्मचारी, कर्मचारी वरिष्ठ नागरिक जनता के लिए बैंक इस स्पेशल एफडी पर मिलने वाले ब्याज पर अतिरिक्त ब्याज भी ऑफर कर रही है। हालांकि यह ऑफर एनआरआई वरिष्ठ नागरिक और एनआरआई कर्मचारी के लिए नहीं है।

क्या होता है ग्रीन डिपॉजिट?

ग्रीन डिपॉजिट का मतलब एक ब्याज-युक्त जमा है, जो एक निश्चित अवधि के लिए विनियमित संस्थाओं (आरई) द्वारा प्राप्त किया जाता है, जिसकी आय 11 अप्रैल, 2023 की आरबीआई की अधिसूचना के अनुसार ग्रीन फाइनेंस के लिए आवंटित की जाती है।

एसबीआई नवीनतम सामान्य एफडी दरें

नवीनतम बढ़ोतरी के बाद एसबीआई सात दिनों से लेकर दस वर्षों में परिपक्व होने वाली जमाओं पर 3.5 से 7% तक की दरें प्रदान करता है। वरिष्ठ नागरिकों को इन जमाओं पर 50 आधार अंक (बीपीएस) अतिरिक्त मिलेंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story