×

SBI MCLR Hike: SBI के करोड़ों ग्राहकों को झटका, कर्ज कर दिया महंगा, देखिए आपकी जेब पर कितना बढ़ेगा भार

SBI MCLR Hike: हाल ही में आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 6.25 फीसदी पर पहुंच गया है। तब से देश के बैंक अपने कर्ज ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 14 Jan 2023 4:22 PM GMT
SBI MCLR Hike
X

SBI MCLR Hike (सोशल मीडिया) 

SBI MCLR Hike : अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। बैंक ने एक साल वाले लोन की मार्जिनक कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में इजाफा कर दिया है। बैंक के इस कदम से ग्राहकों को अब लोन लेना महंगा हो गया है। साथ ही, ग्राहकों के लोन पर चल रही ईएमआई भी महंगी हो गई हैं। एमसीएलआर की बढ़ी हुईं नई दरें 15 जनवरी, 2023 से लागू हो रही हैं। इससे पहले कई बैंक अपनी एमसीएलआर की दरें में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। यह बढ़ोतरी रेपो रेट बढ़ने की वजह से हुई है।

इतने साल वाले लोन पर बढ़ी MCLR

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, बैंक ने एक साल की अवधि वाले लोन की MCLR रेट को बढ़ाकर 7.8 फीसदी कर दिया है। इससे पहले यह 7.70 फीसदी पर थी। हालांकि रात की बात यह है कि बैंक ने केवल एक साल वाले MCLR में बढ़ोतरी की है। बाकी रात भर के लिए एमसीएलआर 7.85 प्रतिशत,एक महीने और तीन महीने के कार्यकाल के लिए, एमसीएलआर 8 प्रतिशत, छह महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर 8.30 फीसदी, दो साल और तीन साल के कार्यकाल के लिए एमसीएलआर क्रमश: 8.50 फीसदी और 8.60 फीसदी को वैसे ही बनाए रखा है।

यह होती है MCLR

मूल न्यूनतम दर जिस पर बैंक उपभोक्ताओं को ऋण प्रदान कर सकते हैं, उसे MCLR या धन-आधारित उधार दर की सीमांत लागत के रूप में जाना जाता है। विभिन्न प्रकार के ऋणों की ब्याज दरों का निर्धारण करने के उद्देश्य से भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने 2016 में MCLR की स्थापना की। यह बैंकों के लिए उचित और खुली ब्याज दर पर ऋण प्रदान करते समय उपयोग करने के लिए एक आंतरिक बेंचमार्क दर के रूप में कार्य करता है। 30 सितंबर, 2019 तक बैंक एमसीएलआर से जुड़ा हाउस लोन देते रहा।

ये बैंक भी महंगे कर चुके कर्ज

महंगाई को रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में वृद्धि किये जाने के बाद लगातार सरकारी और निजी क्षेत्र की बैंक अपने एमसीएलआर में बढ़ोतरी कर रही हैं। एसबीआई से पहले एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक और पीएनबी सहित बैंकों ने इस महीने अपनी एमसीएलआर दरों में बढ़ोतरी कर चुकी हैं। हाल ही में आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 6.25 फीसदी पर पहुंच गया है। तब से देश के बैंक अपने कर्ज ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story