SBI MCLR : कर्ज हुआ महंगा, ईएमआई भी बढ़ी, स्टेट बैंक ने दरें बढ़ाईं

SBI MCLR : देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में बढ़ोतरी कर दी है, जिससे बैंक लोन और ईएमआई पर असर पड़ेगा।

Neel Mani Lal
Published on: 15 Aug 2024 3:02 PM GMT
SBI MCLR : कर्ज हुआ महंगा, ईएमआई भी बढ़ी, स्टेट बैंक ने दरें बढ़ाईं
X

SBI MCLR : देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में बढ़ोतरी कर दी है, जिससे बैंक लोन और ईएमआई पर असर पड़ेगा। नई दरें 15 अगस्त 2024 से लागू हो गई हैं। इसके लागू होने के साथ ही अब बैंक से लोन लेना महंगा हो जाएगा। इतना ही नहीं होम लोन, कार लोन और एजुकेशन लोन की ईएमआई भी ज्यादा चुकानी होगी।

स्टेट बैंक ने लोन की ब्याज़ दरों में 10 बेसिस प्वाइंट या 0.10 फीसदी का इजाफा किया है। नई दरों के लागू होने के साथ तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर 9 फीसदी से बढ़कर 9.10 फीसदी हो गया है, जबकि ओवरनाइट एमसीएलआर 8.10 बढ़कर 8.20 फीसदी हो गया है।

एमसीएलआर क्या है?

एमसीएलआर कर्ज का मिनिमम इंटरेस्ट होता है जिस पर बैंक को आरबीआई की तरफ से कुछ मामलों को छोड़कर उधार देने की अनुमति नहीं होती है। हाई एमसीएलआर का मतलब है कि उधारकर्ताओं के लिए ब्याज दरें अधिक होंगे और ईएमआई भी ज्यादा बनेगी।

लोन की ईएमआई पर क्या पड़ेगा असर?

तीन साल की अवधि के लिए स्टेट बैंक का नया एमसीएलआर अब 9 फीसदी से बढ़कर 9.1 फीसदी हो गया है, जबकि ओवरनाइट एमसीएलआर 8.1 फीसदी से बढ़कर 8.2 फीसदी हो गया है।।इसी तरह, छह महीने की एमसीएलआर के लिए संशोधित दर 8.85 फीसदी है, जो पहले 8.75 फीसदी थी। इसके अलावा बैंक एक साल के ऋण पर 8.95 प्रतिशत का एमसीएलआर वसूल करेगा। दो साल की अवधि वाले ऋण पर संशोधित एमसीएलआर अब 9.05 प्रतिशत है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story