×

SBI New Service: पेंशनर्स अब घर बैठे जान सकेंगे सारी जानकारी, व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस में एड किया यह न्यू फीचर

SBI New Service: व्हाट्सऐप बैंकिंग सर्विस से ग्राहक केवल पेंशन की स्लिप ही नहीं,बल्कि खातों में रखे पैसे की जानकारी और मिनी स्टेटमेंट भी जान सकेंगे। बैंक के इस कदम से पेंशनर्स अब समय और पैसा बचा सकेंगे।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Nov 2022 9:25 AM GMT
SBI New Service: पेंशनर्स अब घर बैठे जान सकेंगे सारी जानकारी, व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस में एड किया यह न्यू फीचर
X

SBI New Service (सोशल मीडिया) 

SBI New Service: देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों के लिए एक और नई सुविधा लेकर आई है। बैंक यह सुविधा पेंशनर्स के लिए लेकर आई है। इस सुविधा के बाद अब पेंशनर्स को बैंक की किसी भी शाखा में आने की जरूरती नहीं होगी। वह अपने खाते से जुड़ी सरकारी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त जाने सकेंगे।

शुरू की यह नई सुविधा

दरअसल, हाल ही में एसबीआई ने अपनी व्हाट्सऐप बैंकिंग सर्विस में एक नए फीचर को एड किया है। यह नया फीचर पेंशन स्लिप वाला है। इसके शुरू होते ही अब पेंशनभोगियों को पेंशन स्लिप उनके व्हाट्सएप खाते पर ही आ जाया करेगी और बैंक के पेंशनर्स ग्राहकों को स्लिप के लिए ब्रांच में आने की भी जरूरत नहीं होगी। हालांकि पेंशनर्स को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए उन्हें सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा,तभी जाकर इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इतना ही नहीं, WhatsApp Service से बैंक के ग्राहक खातों से पैसे की जानकारी के साथ मिनी स्टेटमेंट भी ले सकेंगे।

ट्वीट कर दी जानकारी

इस सुविधा की जानकारी एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर दी। बैंक ने ट्वीट कर कहा कि, अब व्हाट्सएप पर अपनी पेंशन स्लिप प्राप्त करें और आराम से परेशानी मुक्त सेवा का लाभ उठाएं। जाहिर है कि बैंक के इस कदम सीनियर सिटिजंस को काफी राहत मिलने वाली है, इससे उनकी समय और पैसे की दोनों की बचत होगी।

स्लिप के अलावा यह भी मिलेगी जानकारी

इस सुविधा का लाभ ग्राहकों को कैसे मिले इसके लिए बैंक ने इससे प्रोसेस का तरीका भी बताया है। बैंक ने बताया कि पेंशनर्स को अपनी पेंशन स्लिप को हासिल करने के लिए व्हाट्सएप नंबर से बैंक 9022690226 इस नंबर पर Hi लिखकर भेजना होगा। उसके बाद से व्हाट्सएप सर्विस के जरिये यह सारी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। वहीं, बैंक खाते का बकाया बैलेंस और मिनी स्टेटमेंट भी जान सकेंगे।

ऐसे प्राप्त कर पेंशन स्लिप

  • सबसे पहले पेंशनभोगी अपने व्हाट्सएप पर जाएं
  • उसके बाद 9022690226 नंबर पर Hi लिखकर सेंड करें
  • फिर व्हाट्सएप पर ही बैंक आपको तीन विकल्प का एक मैसेज भेजेगा
  • यह तीन विकल्प बैलेंस इंक्वायरी, मिनी स्टेटमेंट और पेंशन स्लिप के होंगे
  • अगर आपको पेंशन स्लिप चाहिए तो महीने का चुनाव करना होगा
  • माह का चुनाव करते ही पेंशन की जानकारी कुछ देर में आ जाएगी
Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story