×

FD Interest Rate: यहां FD पर मिला रहा आकर्षक ब्याज, जानिए 1 साल की अवधि पर कौन बैंक दे रही अधिक ब्याज

FD Interest Rate: ऐसे में देश में कई बैंक ऐसे हैं, जो एफडी पर ग्राहकों को 8 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहे हैं, जबकि इन्हीं 8 फीसदी ब्याज दरों पर सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी के एक्स्ट्रा ब्याज का दे रही है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 13 Sep 2023 2:10 AM GMT
FD Interest Rate
X

FD Interest Rate (सोशल मीडिया) 

FD Interest Rate: अगर आपके पैसा है और आप निवेश का कोई विकल्प खोज रहे हैं तो इस वक्त बाजार में Fixed Deposit स्कीम में निवेश से अच्छा कोई विकल्प नहीं है। दरअसल, देश में बढ़ी महंगाई को काबू करने के लिए केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई ने रेपो रेट दरों में बढ़ोतरी कर दी थीं। आरबीआई ने पिछले साल मई से लेकर इस फरवरी तक लगातार मौद्रिक नीति में नीतिगत दरों में वृद्धि की थी। जिसके बाद बैंकों ने अपने यहां सावधि जमा ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है, जिसका सीधा फायदा उन ग्राहकों को मिला और रहा है, जो इस दौरान एफडी में निवेश किया। बैंकों द्वारा बार बार बढाई गईं एफ़डी ब्याज दरों की वजह से इस वक्त सावधि जमा की ब्याज दरें आकर्षक हो गई हैं।

कई बैंक दे रहीं 8 फीसदी का ब्याज

ऐसे में देश में कई बैंक ऐसे हैं, जो एफडी पर ग्राहकों को 8 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहे हैं, जबकि इन्हीं 8 फीसदी ब्याज दरों पर सीनियर सिटीजन को 0.50 फीसदी के एक्स्ट्रा ब्याज का दे रही है। आपके पास भी FD के जरिये अच्छा पैसा कामाने का मौका है। आइये आपको बता हैं कि देश में इस वक्त कौन सी बैंक हैं जो FD पर आकर्षक ब्याज ग्राहकों को प्रदान कर रही हैं।

SBI Bank

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की एफडी पर मौजूदा समय अलग अलग अवधि पर 3 फीसदी से 7.1 फीसदी तक सालाना ब्याज प्रदान कर रहा है। सीनियर सिटीजन को इस ब्याज दर पर 0.50 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दे रहा है। एक साल की एफडी पर सामान्य ग्राहकों को 6.80 प्रतिशत ब्याज दे रहा है, जो अन्य बैंकों की तुलना में इस अवधि पर सबसे अधिक है।

ICICI Bank

आईसीआईसीआई बैंक अपने ग्राहकों को एफडी पर अलग अलग निवेश अवधि पर 3.00 प्रतिशत से 7.10 प्रतिशत के बीच ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन को 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की एफडी के लिए 3.50 प्रतिशत से 7.60 प्रतिशत के बीच ब्याज मिल रहा है। वहीं, एक साल वाली एफडी पर सामान्य ग्राहक को 6.70 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है।

HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक एक साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर भी अच्छा ब्याज दे रहा है। इस अवधि पर आम लोगों को बैंक 6.60 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.10 प्रतिशत की ब्याज ऑफर कर रहा हा। वहीं, बैंक अपनी एफडी पर 3 प्रतिशत से 7.25 प्रतिशत तक का ब्याज दे रहा है।

Bank of Baroda

बैंक ऑफ बड़ौदा 181 से 210 दिन की एफडी पर 4.5 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है। 1 साल से 2 साल वाली एफडी पर बैंक 6.75 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है, जबकि वरिष्ठ नागारिकों को एक साल एफडी पर 7.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

PNB

पीएनबी बैंक अपनी एफडी पर 3.50 प्रतिशत और 7.25 प्रतिशत का ब्याज एफडी ऑफर कर रहा है। बैंक एक साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.75 प्रतिशत ब्याज दे रहा है, जबकि सीनियर सिटीजन को इस अवधि पर 7.25 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story