×

SBI Account Benefits: सैलरी अकाउंट के होते हैं कई सारे फायदे, SBI देता है 30 लाख एक्सीटेंड कवर; और अन्य लाभ

SBI Salary Account Benefits: एसबीआई वेतन खाते के लाभों में बीमा लाभ के साथ पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन आदि में छूट मिलती है। इसके अलावा कुछ अन्य बेनिफिट्स भी खाताधाकर को मिलते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 25 Sep 2023 10:40 AM GMT
Salary Account Benefits
X

Salary Account Benefits (सोशल मीडिया) 

SBI Salary Account Benefits: अगर आप वेतनभोगी है और आपका किसी बैंक में वेतन खाता खुला हुआ तो उससे सैलरी खाताधाकर को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। हालांकि हमे से कई लोगों को सैलरी अकाउंट की बेनिफिट्स की जानकारी नहीं होती है, जब कोई हमारे से दुर्घटना घट जाती है तो अपने सैलरी अकाउंट से मुफ्त में मिलने वाले इन बेनिफिट्स का लाभ नहीं ले पता। इसलिए, जिनती जल्दी हो सके आपका जिस बैंक में सैलकी अकाउंट हो, उससे मिलने वाले बेनिफिट्स की जानकारी हासिल कर लें, ताकि किसी अनहोनी पर उसका भुना सकें। देश के सबसे बड़े सरकारी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने यहां वेतनभोगी व्यक्ति वेतन खाते पर कई सारे लाभ प्रदान करता है। तो आईये आपको बताते हैं कि अगर आप SBI में सैलरी अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको बैंक की ओर से क्या क्या बेनिफिट्स मिलते हैं।

मिलती हैं ये सारे आकर्षक सुविधाएं

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, एसबीआई वेतन खाते के लाभों में बीमा लाभ के साथ पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन आदि में छूट मिलती है। इसके अलावा कुछ अन्य बेनिफिट्स भी खाताधाकर को मिलते हैं।

Accidental death cover

एसबीआई अपने वेतन खाताधाकर को 20 लाख रुपये तक का दुर्घटना मृत्यु कवर की सुविधा मुहैया करवाता है।

Air accidental death cover

एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट अनुसार, हवाई दुर्घटना मृत्यु के मामले में एसबीआई वेतन खाता धारक 30 रुपये लाख तक हवाई दुर्घटना बीमा (मृत्यु) कवर भी मिलता है। वह इसका हकदार होता है।

50% rebate in loan processing fee

वेतन खाताधाकर यानी सैलरी अकाउंट व्यक्ति को एसबीआई व्यक्तिगत ऋण, गृह ऋण, कार ऋण आदि जैसे किसी भी लोन लेने पर 50 फीसदी का प्रसंस्करण शुल्क के लिए पात्र होता है। यानी छूट मिलती है।

Overdraft facility

भारतीय स्टेट बैंक अपने वेतन खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट सुविधा भी प्रदान करता है। भारत का सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक एसबीआई वेतन खाताधारकों को ओवर ड्राफ्ट सुविधा के तहत दो महीने तक का वेतन देता है।

Rebate in locker charges

अगर आपका एसबीआई में सैलरी खाता खुला हुआ है तो आपको लॉकर शुल्क में छूट मिलती है। बैंक अपने वेतन खाताधारकों को लॉकर शुल्क पर 25 प्रतिशत तक की छूट प्रदान करता है।

मिलती हैं यह भी सुविधाएं

इनके अलावा SBI सैलरी अकाउंट होल्डर्स को कई अन्य प्रकार की भी सुविधाओं का लाभ मुहैया करवाता है। इममें मुफ्त ड्राफ्ट जारी करना, मल्टी सिटी चेक, एसएमएस अलर्ट, मुफ्त ऑनलाइन एनईएफटी/आरटीजीएस, किसी भी बैंक के एटीएम पर मुफ्त असीमित लेनदेन शामिल है।

कितने टाइप के खुल सकते हैं अकाउंट

एसबीआई में वेतनभोगी व्यक्ति अपनी मासिक महीने के वेतन के आधार पर कई प्रकार के वेतनखाता खोल सकता है। बैंक छह प्रकार के खाता खोलने की सुविधा प्रदान करती है। इसमेंCSP-लाइट, सिल्वर, गोल्ड, डायमंड, प्लैटिनम और रोडियम है।

सैलरी अकाउंट के लिए चाहिए ये डॉक्यूमेंट

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पैन कार्ड की कॉपी
  • RBI का तय किया पहचान और एड्रेस प्रूफ
  • नौकरी, रोजगार या सर्विस का सर्टिफिकेट
  • सैलरी स्लिप
Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story