×

SC के इस आदेश से रॉकेट बना SBI शेयर, पहुंचा 52-वीक के हाई पर, निवेशकों के चहेरे खिले

SBI Share Price Today: गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में एसबीआई के शेयर ₹746.70 पर खुला और बीएसई पर ₹743.35 के पिछले बंद स्तर के मुकाबले लगभग तीन प्रतिशत की बढ़त के साथ ₹763.90 के अपने नए 52-सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गए।

Viren Singh
Published on: 15 Feb 2024 12:12 PM GMT (Updated on: 15 Feb 2024 12:14 PM GMT)
SBI Share Price Today
X

SBI Share Price Today (सोशल मीडिया) 

SBI Share Price Today: चुनावी बांड योजना पर दायर की गईं याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई का असर देश सबसे बड़ी सरकारी बैंक में से भारतीय स्टेट बैंक के कारोबार पर पड़ा है। स्टॉक मार्केट में एसबीआई के शेयरों में तेजी दर्ज हुई और यह करीब 3 फीसदी की तेजी पर बंद हुआ। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बांड पर सुनवाई करते हुए गुरुवार को इसको असंवैधानिक करार देते हुए इसको रद्द कर किया है, साथ एसबीआई को एक आदेश जारी किया है। कोर्ट ने इसी आदेश में बैंक कारोबार में अपना प्रभाव डाला है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्य के स्वामित्व वाले आदेश के बाद भारतीय एसबीआई के शेयरों को बीएसई पर 763.90 के नए 52-सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंचने के लिए तीन फीसदी ऊपरी सर्किट पर बंद हुआ।

जानिए एससी ने एसबीआई को क्या दिया आदेश?

शीर्ष अदालत ने गुरुवार को विवादास्पद चुनावी बांड योजना को 'असंवैधानिक' और सूचना के अधिकार और अनुच्छेद 19(1)(ए) का उल्लंघन घोषित किया। फैसले में कहा गया कि कॉरपोरेट्स को असीमित योगदान की इजाजत देना मनमाना है और नागरिकों के मौलिक अधिकारों के खिलाफ है। साथ ही, बांड जारी करने वाली संस्था एसबीआई को साल 2019 से लेकर अब तक कितने लोगों ने किस पार्टी को कितना चुनावी बांड लिया है, इस बात की जानकारी चुनाव आयोग को देने के लिए कहा है। अदालत ने चुनाव आयोग को 31 मार्च 2024 तक अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सभी विवरण प्रकाशित करने का भी निर्देश दिया।

एसबीआई शेयर ने आज किसा ऐसा कारोबार

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में एसबीआई के शेयर ₹746.70 पर खुला और बीएसई पर ₹743.35 के पिछले बंद स्तर के मुकाबले लगभग तीन प्रतिशत की बढ़त के साथ ₹763.90 के अपने नए 52-सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गए। बीएसई पर आज बैंक के शेयर 2.46 प्रतिशत बढ़कर 761.60 रुपये पर बंद हुए। लार्ज-कैप पीएसयू स्टॉक भी आज एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स इंडेक्स पर शीर्ष लाभ पाने वालों में से एक के रूप में उभरा।

17 फीसदी उछाल एसबीआई स्टॉक

इस महीने अब तक एसबीआई के स्टॉक करीब 17 प्रतिशत बढ़ गया है, जो जनवरी 2022 के बाद से इसका सबसे बड़ा मासिक लाभ है। दिसंबर के बाद से यह लगभग 33 प्रतिशत बढ़ गया है, जो तीन महीने से भी कम समय में मजबूत वृद्धि दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, एसबीआई ने हाल ही में 6 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को पार कर लिया है और जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के बाद इस मील के पत्थर को हासिल करने वाली दूसरी पीएसयू कंपनी बन गई है।

Q3 परिणाम बैंक शुद्ध लाभ में आई गिरावट

एसबीआई ने 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए ₹7,100 करोड़ के एकमुश्त असाधारण मद के हिसाब से, स्टैंडअलोन शुद्ध लाभ में साल-दर-साल 35.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ 9,163 करोड़ रुपये दर्ज हा। इससे पहले पिछले साल इस अवधि में बैंक का शुद्ध लाभ 14,205 करोड़ रुपये का था। हालांकि इस दौरान बैंक की शुद्ध ब्याज आय (एनआईआई), अर्जित ब्याज और खर्च किए गए ब्याज के बीच का अंतर में सालाना 4.5 प्रतिशत बढ़कर 39,815.73 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पिछले वर्ष की इसी तिमाही में यह 38,068.8 करोड़ रुपए पर था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story