×

SBI Zero Balance Account: जीरो बैलेंस एकाउंट पर खुलवाएं खाता, SBI दे रहा ये सुविधा, नहीं पड़ेगा कोई चार्ज

SBI Zero Balance Account: जीरो बैलेंस एकाउंट एक तरह का बैंक खाता होता है। ये उस तरह के बैंक खाते को कहते हैं जिसमें बैंक में खाता खुलवाने के लिए उपभोक्ता पर किसी कीमत पर भी खाते में राशि रखने की शर्तें लागू नहीं होती हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Nov 2022 2:59 AM GMT
sbi zero balance account
X

जीरो बैलेंस एकाउंट (फोटो- सोशल मीडिया)

SBI Zero Balance Account : देश के सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक के बारे में क्या एक बात आपको पता है कि भारतीय स्टेट बैंक में जीरो बैलेंस सेविंग एकाउंट (SBI Zero Balance Account) खुलता है। जीरो बैलेंस सेविंग एकाउंट के बारे में बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी गई है। इस जानकारी में बताया गया है कि जीरो बैलेंस सेविंग एकाउंट के खाते को कोई भी व्यक्ति खुलवा सकता है। लेकिन ये खाता खुलवाने के लिए उस व्यक्ति के पास कुछ जरूरी केवाईसी डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए। देखा जाए तो मूल रूप से ये सुविधा स्टेट बैंक समाज के गरीब तबके के लिए उपलब्ध कराता है जो लोग बैंक चार्जेज देने की स्थिति में नहीं होते हैं।

क्या होता है जीरो बैलेंस एकाउंट

जीरो बैलेंस एकाउंट एक तरह का बैंक खाता होता है। ये उस तरह के बैंक खाते को कहते हैं जिसमें बैंक में खाता खुलवाने के लिए उपभोक्ता पर किसी कीमत पर भी खाते में राशि रखने की शर्तें लागू नहीं होती हैं। साथ ही एकाउंट होल्‍डर को चेकबुक नहीं मिलती है। जबकि सामान्य बैंक बचत खाते में राशि रखने पर न्यूनतम राशि रखने की बाध्यता तो होती ही है, और ये शर्त न मानने पर बैंक उपभोक्ता पर जुर्माना भी लगाती है।

ऐसे में जीरो बैलेंस एकाउंट खुलवाने पर बैंक खाताधारक को रूपे एटीएम-सह-डेबिट कार्ड फ्री में देती है। साथ ही कार्ड पर कोई वार्षिक रखरखाव शुल्क नहीं लिया जाता है।

इस एकाउंट को खुलवाने पर एनईएफटी/ आरटीजीएस जैसे इलेक्ट्रानिक भुगतान प्रणालियों से राशि ली जा सकती है और भेजी भी जा सकती है। जोकि बिल्कुल निशुल्क में होती है।

इसके अलावा अगर दो साल तक इस खाते का इस्तेमाल नहीं किया तो एकाउंट डोरमैट हो जाता है। तो इसे फिर से डॉक्युमेंट जमा करके सक्रिय भी किया जा सकता है। इसे सक्रिय करने की भी कोई फीस नहीं पड़ती हैं।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story