×

Adani Hindenburg Case: सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई पूरी से गौतम अडानी के बुहरे दिन...आया शेयरों में 20 फीसदी का उछाल

Adani Hindenburg Case: अडानी समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से 7 ने Q2FY24 में शुद्ध लाभ में वृद्धि दर्ज की। अडानी समूह की अंबुजा सीमेंट्स कंपनी शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरी है।

Viren Singh
Published on: 28 Nov 2023 5:49 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2023 5:50 AM GMT)
Adani Hindenburg Case
X

Adani Hindenburg Case (सोशल मीडिया) 

Adani Hindenburg Case: सुप्रीम कोर्ट (एससी) ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच की सेबी द्वारा प्रस्तुत की गई स्टेटस रिपोर्ट की सुनवाई पूरी कर ली और फैसला भी सुरक्षित कर लिया है। SC की सुनवाई पूरा होना अडानी ग्रुप के लिए शुभ संकेत लेकर आया है। लगातार तीन दिन मार्केट बंद रहने के बाद जब मंगलवार को कारोबार शुरू हुआ तो अडानी ग्रुप के कंपनियों के शेयर बढ़त पर कारोबार करते हुए दिखाई दिए। इसमें सबसे अधिक बढ़त अडानी टोटल गैस के शेयर में रही। यह 20 फीसदी उछला पर कारोबार कर रहे हैं। आपको बता दें कि बीते दिन सुप्रीम कोर्ट ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच पूरी की। सेबी ने एससी को सुनवाई के दौरान कहा था कि अडानी समूह की जांच पूरी करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता नहीं है।

गैस और एनर्जी सर्वाधिक तेजी पर

मंगलवार को कारोबार में दौरान अडानी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 4 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। अडानी टोटल गैस के शेयरों में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अडानी ग्रीन एनर्जी के शेयर लगभग 8 प्रतिशत उछल गए, जबकि अडानी पावर के शेयर लगभग 7 प्रतिशत बढ़कर अपने 52-सप्ताह के उच्चतम स्तर ₹423.15 पर पहुंच गए। अडानी विल्मर के शेयरों में लगभग 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अडानी पोर्ट्स के शेयरों में 3 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

मीडिया-सीमेंट भी बढ़त पर

इसके अलावा ग्रुप के अन्य कंपनियों में एनडीटीवी के शेयर 5 प्रतिशत से अधिक, अंबुजा सीमेंट्स के शेयर की कीमत में 3 प्रतिशत से अधिक और एसीसी के शेयर की कीमत में 2 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि पर कारोबार कर रहे हैं।

सेबी ने एससी से अडानी मामले पर यह कहा

सेबी ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि उसे अदानी समूह में अपनी जांच पूरी करने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हिंडनबर्ग मामले से संबंधित 24 में से 22 मामले पहले ही सुलझ चुके हैं। जांच के बाकी पहलू विदेशी नियामक संस्थाओं के डेटा पर निर्भर हैं। शुक्रवार के बाद से लगातार शेयर बाजार में तीन दिन की छुट्टी पड़ गई है, जिसके दो शनिवार और रविवार आधिकारिक छुट्टी और सोमवार को गुरु नानक जंयती की छुट्टी शामिल थी। मंगलवर को जब स्टॉक मार्केट खुला तो अडानी ग्रुप के कंपनियों के शेयर बढ़त पर कारोबार करते हुए दिखाई दिए।

मुख्य न्यायाधीश ने नेतृत्व में हुई सुनवाई

बता दें कि मुख्य न्यायाधीश डी. चंद्रचूड़ के नेतृत्व में शीर्ष अदालत के तीन-न्यायाधीशों के पैनल ने अदानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच की मांग करने वाली कई याचिकाओं पर सुनवाई की और सोमवार को तक लिखित प्रस्तुतियां देने के लिए आदेश दिया था।

अंबुजा सीमेंट्स का शुद्ध लाभ रहा इतना

अडानी समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से 7 ने Q2FY24 में शुद्ध लाभ में वृद्धि दर्ज की। अडानी समूह की अंबुजा सीमेंट्स कंपनी शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरी है। इस कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ में 1,835 प्रतिशत की शानदार छलांग लगाई और 987 करोड़ रुपये पहुंच गया है। इससे पहले पिछले साल की सामान अवधि में इस कंपनी का शुद्ध लाभ 51 करोड़ रुपए था।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story