×

Sell Old Coins: इस तरह आप अपने पुराने सिक्कों या नोट्स को कर सकते हैं सेल

Sell Old Coins: अगर आपको भी कर्रेंसी कलेक्शंस का शौक है तो आप इससे लाखों कमा सकते हैं। आइये जानते हैं इन्हे आप कैसे बेच सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 14 May 2024 9:49 AM GMT
Sell Old Coins and Notes
X

Sell Old Coins and Notes (Image Credit-Social Media)

Sell Old Coins: अगर आप भी अपने पुराने सिक्कों को जिन्हे अब भारत सरकार ने या तो बंद कर दिया है और वो बेहद प्राचीन भी हैं बेचना चाहते हैं तो आपको बता दें की ऐसे कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स हैं जहाँ आप इन्हे आसानी से कैसे सेल कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे और कहाँ आप इन्हे सेल करें।

ऐसे आसानी से बेचें पुराने सिक्के और नोट (Sell Old Coins and Notes)

अगर आपके मन में भी ये सवाल है कि आप अपने पुराने सिक्के आसानी से ऑनलाइन कैसे बेचें! तो यहाँ हम आपको कुछ आसान से तरीके बताने जा रहे हैं। आज हम आपको आपके पुराने सिक्कों को नकदी में बदलने के चरणों के बारे में बताएंगें। याहं हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप आपके पास रखे कॉइन्स या नोटों का सबसे पहले मूल्य का आकलन करें, फिर इसे बेचने के लिए सही प्लेटफ़ॉर्म चुनें और इसके बाद आप सफल बिक्री कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि इस डिजिटल युग में आप अपने पुराने सिक्कों की क्षमता को अनलॉक कैसे कर सकते हैं।

क्या आपके पास कुछ पुराने सिक्के पड़े हुए हैं? आइए उन ख़ज़ानों को ऑनलाइन बेचकर इन्हे नकदी में बदलते हैं। यहाँ हम आपको स्टेप बाय स्टेप बताएँगे कि कैसे आप प्राचीन और पुराने सिक्कों या नोटों को बेच सकते हैं।

क्या आपको पुराने सिक्कों का संग्रह करना पसंद है लेकिन क्या आपको पता है कि उनका मूल्य उनके अंकित मूल्य से अधिक हो सकता है? पुराने सिक्के बेचना एक रोमांचक काम हो सकता है, जिससे आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं और इसके बदले आप अच्छी खासी नकदी भी अर्जित कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन वेबसाइटस पर पहले अपनी आईडी बनानी होगी फिर खुद को रजिस्टर करना होगा इसके बाद आप अपने कॉइन या नोट की तस्वीर इसपर अपलोड करेंगे इसके बाद आप इसका मूल्य तय कर सकते हैं। इसके बाद बायर्स खुद आपको अप्रोच करेंगे और आप उनसे बात करके डील तय कर सकते हैं। लेकिन साथ ही फ्रॉड लोगों से भी सावधान रहे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story