×

Share Market 01 November 2021: बढ़त के साथ खुला बाजार, सेंसेक्स 500 से अधिक तो निफ्टी भी 158 अंक पार

Share Market 01 November 2021: शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर नवंबर के पहले दिन भी देखने को मिल रहा है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 506.20 अंक ऊपर चढ़कर 59,813.13 पर खुला।

aman
Written By aman
Published on: 1 Nov 2021 8:04 AM GMT
share market today 01 april 2022 india sensex bse nse nifty Global Factors market in pressure
X

बाजार में रौनक

Share Market 01 November 2021: शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर नवंबर के पहले दिन भी देखने को मिल रहा है। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार (01 नवंबर 2021) को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स (BSE Sensex) 506.20 अंक ऊपर चढ़कर 59,813.13 पर खुला। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) भी 158.40 अंकों की बढ़त के साथ 17,830.05 के स्तर पर खुला।

बाजार खुलने के कुछ देर बाद सुबह 09:30 बजे निफ्टी टॉप गेनर में टाटा स्टील (Tata Steel), एयरटेल (Airtel), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), एचसीएल HCL), इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank), टाइटन (Titan) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) के स्टॉक थे। वहीं, लूजर में यूपीएल (UPL), टाटा मोटर्स (Tata Motors), नेस्ले (Nestle India), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) और हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) के शेयर थे।

चुनिंदा बैंकों के शेयरों में तेजी

बता दें कि बीते हफ्ते की जबरदस्त गिरावट के बाद सोमवार को जब बाजार खुला तब BSE Sensex और Nifty ने हरे निशान पर कारोबार शुरू किया। पिछले हफ्ते की बिकवाली के बाद इस हफ्ते की शुरुआत में बाजार में रौनक दिखी। नवंबर के पहले दिन शुरू हुए कारोबार में चुनिंदा बैंकों के शेयरों में तेजी देखी जा रही है।

निफ्टी में 158 अंकों की बढ़त

सोमवार को सेंसेक्स ने शुरुआती कारोबार में 506 अंकों की बढ़त देखी गई। यह 59,813 के स्तर पर बाजार के ओपनिंग सत्र में पहुंच गया था। वहीं, निफ्टी 158 अंकों की बढ़त के साथ 17,830 तक पहुंच गया था। इस दौरान एयरटेल, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, टेक महिंद्रा, टाइटन और एक्सिस बैंक के शेयर बेहतर कारोबार करते नजर आए तो, गिरने वाले शेयरों में यूपीएल, टाटा मोटर्स, नेस्ले इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्र और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर प्रमुख थे।

ये कारक प्रभावित करेंगे बाजार की दिशा

बता दें, कि इस सप्ताह अमेरिकी केंद्रीय बैंक यानी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर निर्णय, घरेलू मोर्चे पर वृहद आर्थिक आंकड़ों तथा कंपनियों के तिमाही नतीजों से शेयर बाजारों की दशा और दिशा तय होगी। बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि इसके अलावा निवेशकों की निगाह सोमवार को आने वाले वाहन बिक्री के आंकड़ों पर भी रहेगी। जानकार बता रहे हैं, कि दीवाली के मद्देनजर इस सप्ताह मात्र तीन दिन बाजार में कारोबार हो पाएगा। उनका कहना है, सप्ताह के दौरान अक्टूबर महीने के पीएमआई आंकड़े आने अभी बाकी हैं। इसके अलावा फेडरल रिजर्व की बैठक से भी बाजार को दिशा मिलेगी। पिछले सप्ताह विदेशी कोषों की बिकवाली और कमजोर वैश्विक रुख तथा मिले जुले तिमाही नतीजों से बाजार की धारणा प्रभावित हुई।


इस हफ्ते किस दिन रहेंगे बाजार बंद?

गौरतलब है, कि गुरुवार को दिवाली लक्ष्मी पूजा तथा शुक्रवार को दिवाली बलिप्रतिपदा के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेंगे। दिवाली की वजह से कम कारोबारी दिनों का होने के कारण बाजार इस समय मुनाफा वसूली करने के मूड में है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story