×

Share Market Today: निफ्टी 17,800 के नीचे, सेंसेक्स 335 अंक गिरा

Share Market Today: भारतीय शेयर बाजार की सुस्ती की वजह आईटी सेवा कंपनियों में गिरावट, अमेरिका में फेडरल रिजर्व के लंबे समय तक आक्रामक दर वृद्धि के साथ जारी रहने की संभावना और अडानी में चल रही बिकवाली है।

Neel Mani Lal
Published on: 6 Feb 2023 10:27 AM GMT
Share Market Update Today
X

Share Market Update Today (सोशल मीडिया) 

Share Market Today: आज शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। क्लोज पर, सेंसेक्स 334.98 अंक या 0.55 फीसदी नीचे 60,506.90 पर और निफ्टी 89.40 पॉइंट या 0.50 फीसदी नीचे 17,764.60 पर था। आज के कारोबार में लगभग 1850 शेयरों में तेजी आई, 1653 शेयरों में गिरावट आई और 185 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

डिविस लेबोरेटरीज, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील और कोटक महिंद्रा बैंक निफ्टी पर सबसे ज्यादा हारने वालों में से थे, जबकि लाभ में अडानी पोर्ट्स, इंडसइंड बैंक, बीपीसीएल, हीरो मोटोकॉर्प और अपोलो हॉस्पिटल्स थे। अडानी पोर्ट्स में 9 फीसदी की तेजी आई।

सेक्टोरल मोर्चे पर, मेटल और पावर इंडेक्स में 1-2 फीसदी की गिरावट आई, जबकि कैपिटल गुड्स, एफएमसीजी और रियल्टी में 0.5 फीसदी की तेजी आई। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.7 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स में 0.5 फीसदी की तेजी आई।

भारतीय शेयर बाजार की सुस्ती की वजह आईटी सेवा कंपनियों में गिरावट, अमेरिका में फेडरल रिजर्व के लंबे समय तक आक्रामक दर वृद्धि के साथ जारी रहने की संभावना और अडानी में चल रही बिकवाली है। खास तौर पर अडानी समूह के शेयरों में चल रही बिकवाली ने घरेलू इक्विटी पर और दबाव डाला है।

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी शेयरों में 1.1 फीसदी से अधिक की गिरावट आई है। देश की आईटी कंपनियां अपने ग्राहकों के रूप में कुछ सबसे बड़ी अमेरिकी फर्मों का काम करती हैं। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में किसी भी संभावित मंदी का आम तौर पर कंपनियों की विकास संभावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

निफ्टी 50 घटकों में से उनतालीस में गिरावट आई, जिसमें अडानी एंटरप्राइजेज सबसे अधिक गिर गया, जबकि आईटीसी और भारतीय स्टेट बैंक तीसरी तिमाही में शुद्ध लाभ में उम्मीद से बेहतर वृद्धि दर्ज करने के बाद आगे बढ़े।

इस बीच, विश्लेषकों ने कहा कि अडानी के शेयरों में बिकवाली ने भारतीय बाजारों में खलबली मचा दी थी। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने चेतावनी दी है कि अडानी समूह के शेयरों में गिरावट से समूह की पूंजी जुटाने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक ने अडानी के बांड्स पर ऋण देना बंद करने की बात कही है।

अमेरिका की रिपोर्ट

अमेरिका में नौकरियों की मजबूत रिपोर्ट ने इस आशंका को बढ़ा दिया कि फेडरल रिज़र्व अपनी दर वृद्धि का सिलसिला जारी रख सकता है। अब अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्वारा कम से कम दो और दरों में बढ़ोतरी की संभावना है। एशियाई बाजार भी सोमवार को फिसले, एशिया-प्रशांत शेयरों में जापान के बाहर सबसे बड़े सूचकांक में 1.83 फीसदी की गिरावट आई।

06 02 23

नीलमणि लाल

15 30

15 45

427

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story