×

Share Market: हफ्ते का पहला कारोबारी दिन रहा सुस्त, आज इन शेयर्स में करें निवेश और इनसे रहें बचकर

Share Market Week : शेयर बाजार (stock market) में इस हफ्ते का पहला कारोबारी दिन काफी सुस्त रहा। सोमवार को सेंसेक्स में 482 अंकों का तथा वही निफ्टी में 109 अंक की गिरावट दर्ज की गई।

Bishwajeet Kumar
Published on: 12 April 2022 1:55 AM GMT
Stock Market Today
X

Stock Market Today (Image Credit : Social Media)

Stock Market Today 12 April 2022: सोमवार को भारतीय शेयर बाजार (Share Market) लाल निशान पर बंद हुआ। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) और निफ्टी दोनों में ही गिरावट दर्ज की गई। जहां बीएसई सेंसेक्स 450 अंक लुढ़क कर 58,964 पर आकर बंद हुआ, वहीं निफ्टी (Nifty) 109 अंक नीचे मत कर 17675 अंको पर थमा।

ये गिरावट के कारण

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को बाजार में सुस्ती का सबसे बड़ा कारण रहा फाइनेंसियल और बैंकिंग शेयरों में बिकवाली। साथ ही आईटी शेयरों में बड़े गिरावट के कारण निफ्टी 1.5 फ़ीसदी अंक तक टूट गया। इन सबके अलावा सोमवार को बाजार में फार्मा, एफएमसीजी और ऑटो सेक्टर के शेयरों में भी भारी गिरावट दर्ज की गई। हालांकि की मेटल सेक्टर के शेयरों में तेजी देखी गई।

कल ये रहें टॉप लूजर

घरेलू शेयर बाजार में कल हैवीवेट शेयरों में भी गिरावट दर्ज की गई। कल के बाजार में बीएसई सेंसेक्स के कल 30 शेयरों में से कुल 22 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। जिसमें सबसे बड़े लूजर एशियन पेंट, विप्रो, एचडीएफसी बैंक, एचसीएलटेक, एचडीएफसी और एलटी के शेयर रहें।

कैसा था पिछला हफ्ता

भारतीय शेयर बाजार में पिछला हफ्ता काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। हालांकि हफ्ते के अंत का कारोबारी दिन शेयर बाजार के लिए अच्छा रहा। शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स 412 अंक की तेजी के साथ 59447 अंक बंद हुआ। वहीं निफ्टी भी 144 अंकों की तेजी के साथ 17784 के अवसर पर हरे निशान पर बंद हुआ। पिछले हफ्ते उतार चढ़ाव रहने के बावजूद भी निवेशकों ने भारी मुनाफा कमाया था।

आज इन शेयरों में करें इन्वेस्ट

इस हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी आज मंगलवार को अडानी ग्रुप के शेयरों में तेजी देखी जा सकती है। घरेलू बाजार में आज कपारी ग्लोबल, अदानी ट्रांसमिशन, पीसीएनसी क्लॉथिंग और गुजरात अंबुजा एक्सपोर्ट (Kapari Global, Adani Transmission, PCNC Clothing and Gujarat Ambuja Export) जैसे शेयरों में निवेश कर आप मुनाफा कमा सकते हैं। अनुमान के मुताबिक आने वाले कुछ हफ्तों तक इन शेयरों में तेजी दर्ज रहेगी इसलिए ऐसे शेयरों में आप निवेश कर भारी मुनाफा कमा सकते हैं।

इन शेयरों में निवेश से बचें

भारतीय शेयर बाजार में आज कुछ शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है। ऐसे में आज इन अनुमानित शेयरों में अपना निवेश करने से बचें। जिन शेयरों में आज गिरावट होने का अनुमान है उनमें टाटा एलेक्सिस, आयल इंडिया सन फार्मा, टीसीएस, आईनॉक्स, और सुमितमो केमिकल्स (Tata Alexis, Oil India Sun Pharma, TCS, Inox, and Sumitmo Chemicals) इन सभी शेयरों में गिरावट का अनुमान है इसलिए इन शेयरों में इन्वेस्ट करने से आज बचें।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story