×

Share Market Today: शेयर बाजार की आज तेज शुरुआत, Sensex 400 अंक ऊपर, निफ्टी में भी दिखी बढ़त

Share Market Today: कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन आज 28 दिसंबर को शेयर बाजार हरे निशान पर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 330.97 अंकों की तेजी के साथ आज सुबह 57,751.21 के स्तर पर खुला।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 28 Dec 2021 4:59 AM GMT
Record broken for the third consecutive day, Sensex closed above 58 thousand
X

 शेयर बाजार: फोटो- सोशल मीडिया

Share Market Today : कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन आज 28 दिसंबर को शेयर बाजार हरे निशान पर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स (Sensex) 330.97 अंकों की तेजी के साथ आज सुबह 57,751.21 के स्तर पर खुला। वहीं दूसरी ओर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) भी 91.35 अंकों की बढ़त के साथ 17,177.60 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। फिलहाल सेंसेक्स 401 अंकों की बढ़ोतरी के साथ तथा निफ्टी 115 अंक की बढ़त के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है।

आज, बाजार प्री-ओपनिंग में बढ़त के साथ आगे बढ़ा। बाजार के नजरिए से यह सकारात्मक रुख अच्छा है। BSE बीएसई का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स और एनएसई के निफ्टी के ऊपर जाने से बाजार में थोड़ा उत्साह जरूर है।

Nifty के ऊपर जाने वाले शेयर

आज मंगलवार के कारोबार में Nifty के 50 में से 47 शेयर तेजी के साथ हरे निशान में कारोबार करते देखे जा रहे हैं। महज तीन शेयरों में ही गिरावट देखी जा रही है। ऊपर चढ़ने वाले शेयरों में ओएनजीसी (ONGC) 1.82 प्रतिशत, आयशर मोटर्स (Eicher Motors) 1.25 फीसद और आईओसीएल (IOCL) 1.04 फीसद ऊपर चढ़े हैं। जबकि, अदानी पोर्ट्स (Adani Ports) में 1.04 फीसदी तथा बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) में 1.02 फीसद की बढ़ोतरी के साथ कारोबार कर रहा है।

Nifty के टॉप लूजर्स

वहीं, आज की सबसे बड़ी गिरावट फार्मा कम्पनी सिप्ला (Cipla) में 0.53 प्रतिशत और डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज (Dr. Reddy's Laboratories) में 0.37 फीसद की गिरावट देखी गई है। हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) 0.09 फीसदी की गिरावट के साथ व्यापार करता देखा गया है।

एशियाई बाजारों का कैसा रहा हाल

मंगलवार को एकमात्र चीन के शंघाई कम्पोजिट (SSE Composite Index) को छोड़कर शेष सभी एशियाई बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। इनमें ताइवान इंडेक्स (Taiwan Capitalization Weighted Stock Index) 0.68 प्रतिशत ऊपर देखा गया। वहीं, सबसे ज्यादा 1.09 फीसद की उछाल जापान के निक्केई (Nikkei 225) में देखा जा रहा है। सिंगापुर का स्ट्रेट्स टाइम्स (The Straits Times) 0.46 प्रतिशत ऊपर दिख रहा है। जबकि, कोस्पी (KOSPI) में मामूली 0.10 फीसदी की बढ़त देखी जा रही है।

गौरतलब है, कि कल यानी सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ खुलकर दिन-भर के उतार-चढ़ाव के बाद अंत में हरे निशान पर बंद हुआ था। दिन का कारोबार खत्म होने पर BSE का 30 शेयरों वाला Sensex 296 अंकों की उछाल के साथ 57,420 के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि NSE का निफ्टी भी 82 अंकों की तेजी के साथ 17,086 के स्तर पर बंद हुआ था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story