×

Share Market Today Update: साल के पहले कारोबारी दिन झूम उठा बाजार, सेंसेक्स में 310 अंकों की उछाल, निफ्टी में भी तेजी

Share Market Today Update: साल के पहले सत्र के शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) दोनों 0.50 प्रतिशत की तेजी के साथ कारोबार करता दिखा।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 3 Jan 2022 5:35 AM GMT
Share Market Today Update: साल के पहले कारोबारी दिन झूम उठा बाजार, सेंसेक्स में 310 अंकों की उछाल,  निफ्टी में भी तेजी
X

Share Market Today Update: नए साल के पहले कारोबारी हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार ने अच्छी शुरुआत की। साल के पहले सत्र के शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex News) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) दोनों 0.50 प्रतिशत की तेजी के साथ कारोबार करता दिखा। प्री-ओपन सेशन में सपाट रहने के बाद बाजार खुलते ही निफ्टी 17,450 अंक के स्तर के पार निकल गया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स जहां 310 अंकों की उछाल के साथ 58,564 के स्तर पर खुला, वहीं एनएसई के निफ्टी सूचकांक ने 96 अंकों की तेजी के साथ 17,450 के स्तर पर कारोबार की शुरुआत की। इससे पहले घरेलू शेयर बाजार ने साल 2021 का सकारात्मक समापन किया था। पिछले सप्ताह अंतिम कारोबारी दिन शुक्रवार को बाजार बंद होने के समय बीएसई सेंसेक्स 459.50 अंक (0.80 फीसदी) की बढ़त के साथ 58,253.82 अंक पर और एनएसई निफ्टी 160.25 अंक (0.93 फीसदी) चढ़कर 17,364.20 अंक पर रहा था।

बीते साल सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में करीब 24 प्रतिशत की तेजी आई थी। निफ्टी 2021 में 23.87 फीसदी और सेंसेक्स 21.69 फीसदी की बढ़त में रहा। आज नए साल के पहले कारोबारी सत्र में वैश्विक बाजार से संकेत मिले-जुले नजर आ रहे हैं। एक तरफ, SGX NIFTY पर मामूली दबाव देखने को मिल रहा है वहीं, DOW FUTURES में 170 अंकों का उछाल भी देखने को मिला। एशियाई बाजार में आज जापान का शेयर बाजार निक्केई बंद है।

ऑटो सेक्टर में आंकड़े मिले-जुले

गौरतलब है, कि दिसंबर में ऑटो बिक्री के आंकड़े मिले -जुले रहे। टाटा मोटर्स (TATA MOTORS) की घरेलू बिक्री में 24 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला। मगर, मारुति की बिक्री 4 परसेंट से ज्यादा घटी रही। एमएंडएम (M&M) ने 11 प्रतिशत ज्यादा गाड़ियां बेचीं। हालांकि, ट्रैक्टर बिक्री में 19 प्रतिशत की कमी आई है। वहीं, दिसंबर में आयशर मोटर्स (EICHER MOTORS) की बिक्री अच्छी रही। जबकि,रॉयल एनफील्ड (ROYAL ENFIELD) की बिक्री में 7 फीसद की बढ़ोतरी देखने को मिली। जबकि, हीरो मोटो (HERO MOTO) के सेल्स में करीब 12 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। नामी कंपनी एस्कॉर्ट (ESCORTS) की बिक्री भी कमजोर रही और बिक्री में 39 फीसदी तक गिरी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story