×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Share Market: Modi 3.0 की शपथ के बाद शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर, Sensex पहली बार 77000 के पार

Share Market: सोमवार को नई सरकार के गठन से मिले सकारात्मक संकेतों और वैश्विक प्रतिस्पर्धियों से मिली सुस्त धारणा के बाद भी भारतीय शेय बाजार हरे निशान पर खुला।

Viren Singh
Published on: 10 Jun 2024 5:51 AM GMT
Share Market
X

Share Market (सोशल मीडिया) 

Share Market: केंद्र की सत्ता में पीएम नरेंद्र मोदी की नेतृत्व में एनडीए सरकार के गठन होते ही भारतीय शेयर बाजार में बाहार आई है। रविवार को नरेंद्र मोदी तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ तो वहीं सोमवार को निवेशकों ने शेयर बाजार के माध्यम से पीएम मोदी को सलामी दी। हफ्ते पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजार ने इतिहास रचते हुए दोनों प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड बना दिया है। सेंसेक्स पहली बार 77 हजार अंक और निफ्टी पहली बार 23400 अंक को टच करते हुए नई ऊंचाईयों को छू लिया है। बाजार में अधिकांश शेयरों में रैली दिख रही है। अडानी ग्रुप की कंपनियों के सारे शेयर झमाझम कारोबार कर रहे हैं।

सेंसेक्स और निफ्टी चला ऑल टाइम हाई पर

सोमवार को नई सरकार के गठन से मिले सकारात्मक संकेतों और वैश्विक प्रतिस्पर्धियों से मिली सुस्त धारणा के बाद भी भारतीय शेय बाजार हरे निशान पर खुला। शुरुआती कारोबार में बीएसई का सेंसेक्स 320.24 अंक या 0.42% बढ़कर 77,029.45 अंक पर खुला। इसी तरह एनएसई का निफ्टी 61 अंक या 0.26% बढ़कर 22,351.15 अंक पर खुला। इस अंकों पर पहुंचते ही सेंसेक्स और निफ्टी ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड बना ड़ाला। हालांकि जैसे कारोबार आगे बढ़ा तो बाजार में ऊपरी स्तरों से बिकवाली दिखी, लेकिन बाजार हरे पहले कारोबारी दिन हरे निशान पर कारोबार करता हुआ दिखाई दे रहा है।

अडानी और अंबानी के शेयरों में रैली

सोमवार को कारोबार के दौरान निफ्टी इंडेक्स पर अडानी पोर्ट्स, पावर ग्रिड, बजाज ऑटो, कोल इंडिया और श्रीराम फाइनेंस के शेयरों में सबसे अधिक तेजी पर हैं। वहीं, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, डॉ रेड्डीज लैब, एलटीआई माइंडट्री और हिंडाल्को के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। भारतीय अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली रही है। Adani Ent, Adani Port से लेकर Adani Power के शेयरों में तेजी देखने को मिली है। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर (Reliance Share) भी करीब 1 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार रहा है।

इन सेक्टोरल इंडेक्स में सबसे अधिक तेजी

सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो इसमें आईटी, एफएमसीजी और मेटल को छोड़कर बाकी सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। इसके अलावा पीएसयू बैंक और रियल्टी इंडेक्स सबसे ज्यादा बढ़त वाले सेक्टोरल इंडेक्स रहे। सोमवार को शेयर बाजार में 2196 शेयर तेजी के साथ हरे निशान खुले हैं। 452 कंपनियों के शेयरों ने गिरावट दर्ज हुई है, जबकि 148 शेयर ऐसे हैं, जिनमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story