×

Share Market Today : शेयर बाजार में रही रफ्तार बरकरार, सेंसेक्स 985 अंक उछला तो निफ्टी 16800 के पार

Stock Market Today : आज मुद्रास्फीति के आंकड़े जारी किए जाएंगे, साथ ही वैश्विक हलचल और Federal Reserve के फैसले आने वाले दिनों के लिए बाजार की दिशा तय करेंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 14 March 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 14 March 2022 10:43 AM GMT)
indian stock market closed for next four days will be opened in monday again
X

शेयर मार्केट (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Stock Market Today 12 March 2022 : भारतीय शेयर बाजार आज हफ्ते के पहले कारोबार दिन यानी सोमवार को हरे निशान पर खुला और दिनभर के कारोबार के बाद जोरदार उछाल के साथ बंद हुआ। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 985 अंकों की जबरदस्त बढ़त के साथ 56,535 के लेवल पर क्लोज हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 245 अंकों की तेजी के साथ 16,885 के स्तर पर बंद हुआ।

आज सुबह जब बाजार खुला तो सेंसेक्स 64 अंकों की बढ़त के साथ 55,614 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं, निफ्टी महज 3 अंकों की बढ़त के साथ 16633 के स्तर पर खुला था। दिन चढ़ने के साथ बाजार में तेजी का दौर जारी रहा। बाजार खुलने के साथ लगभग 1594 शेयरों में तेजी देखी गई। जबकि, 513 शेयरों में गिरावट दर्ज हुई। 111 शेयरों में कोई बदलाव नजर नहीं आया।

भारतीय शेयर बाजार की चाल आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन मामूली तेज दिखाई दे रही है। हालांकि, वैश्विक बाजार से ज्यादा अच्छे संकेत नहीं मिल रहे हैं। आज एशियाई बाजारों में भी गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। इन सबका असर घरेलू बाजार पर दिख रहा है।

आज के शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 64 अंकों की बढ़त के साथ 55,614 के स्तर पर खुला। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी महज 3 अंकों की बढ़त के साथ 16633 के स्तर पर खुला। कारोबार के नजरिए से देखें तो आज निफ्टी की शुरुआत सपाट रही है। आज बाजार खुलते ही सेंसेक्स 55,800 के पार चला गया। ओपनिंग के एक मिनट के भीतर ही 261.44 अंक यानी 0.47 प्रतिशत की उछाल के साथ 55,811 के स्तर पर दिखाई दे रहा है।

पेटीएम के शेयर में 12 प्रतिशत की गिरावट

सोमवार के शुरुआती कारोबार में निफ्टी ऊपरी स्तरों पर बना हुआ है। निफ्टी के 50 में से 28 शेयरों में ही तेजी के हरे निशान के साथ कारोबार हो रहा है। शेष 22 शेयर लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं। बैंक निफ्टी पर नजर डालें तो यह 34546 के स्तर पर व्यापार कर रहा है। वहीं, आज पेटीएम के शेयरों में भी जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। पेटीएम के शेयर 12 प्रतिशत की बड़ी गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। इसमें 700 रुपए से भी नीचे के लेवल देखे जा रहे। बता दें, कि आरबीआई ने पेटीएम के पेमेंट्स बैंक पर पिछले हफ्ते नए कस्टमर जोड़ने से रोकने का फैसला दिया है। इससे पेटीएम के शेयरों को लेकर लोगों का भरोसा डगमगाने लगा है।

रूस-यूक्रेन जंग (Russia Ukraine War), ब्याज दरों पर अमेरिकी केंद्रीय बैंक (Federal Reserve) के फैसले तथा घरेलू मोर्चे पर मुद्रास्फीति के आंकड़ों से इस हफ्ते शेयर दुनिया भर के बाजारों की दिशा तय होगी। वहीं, आर्थिक मामलों के जानकारों का मानना है कि भारतीय शेयर बाजार में अभी उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी रहेगा।

भारतीय बाजार के नजरिए से आज यानी 14 मार्च का दिन महत्वपूर्ण रहेगा। क्योंकि, आज मुद्रास्फीति के आंकड़े आएंगे। बीते हफ्ते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में 1216.49 अंक या 2.23 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली थी, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 385.10 अंक या 2.37 फीसद लाभ में कारोबार करता दिखा था। बता दें, कि होली के मौके पर यानी 18 मार्च को भारतीय शेयर बाजार बंद रहेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story