×

Share Market Today : बाजार के लिए आज 'अमंगल', सेंसेक्स 709 अंक धड़ाम, निफ्टी भी लाल निशान में बंद

Share Market Today: पांच कारोबारी सत्र से जारी तेजी आज थम गई। शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों लाल निशान में बंद हुए।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 15 March 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 15 March 2022 10:32 AM GMT)
share-market-today-live updates-bse-sensex-nse-nifty-rupee-vs-dollar-business-economy-stock market-sgx-stock market live
X
शेयर मार्केट की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Stock Market Today 15 March 2022 : भारतीय शेयर बाजार में पांच दिनों से जारी तेजी का सिलसिला आज थम गया। मंगलवार को शेयर बाजार बंद होने तक बड़ी गिरावट देखने को मिली। आज कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन बीएसई (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी, दोनों ही लाल निशान में बंद हुए। सेंसेक्स आज बाजार बंद होने के संत सेंसेक्स 709.17 अंक यानी 1.26 प्रतिशत गिरकर 55,776.85 के स्तर पर पहुंच गया था। वहीं, निफ्टी 208.30 अंक फिसलकर या 1.23 फीसद गिरकर 16,663.00 के स्तर पर बंद हुआ।

आज बाजार में सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें, तो अधिकतर सेक्टर के शेयर लाल निशान में ही बंद हुए। मंगलवार को सिर्फ ऑटो (Auto) और एफएमसीजी (FMCG) सेक्टर के शेयर ही हरे निशान में बंद हुए। इसके अलावा सभी में बिकवाली का दौर देखने को मिला। आज दिन भर के कारोबार के बाद निफ्टी बैंक, आईटी सेक्टर, फाइनेंशियल सर्विसेज, मीडिया, फार्मा, मेटल, पीएसयू बैंक, प्राइवेट बैंक, हेल्थ केयर, कंज्यूमर ड्यूरेबल, रियल्टी सेक्टर और ऑयल एंड गैस सेक्टर लाल निशान में बंद हुए।

आज सुबह, भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) आज 15 मार्च को लगातार छठे दिन हरे निशान पर खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला संवेदी सेंसेक्स (Sensex) 223 अंकों या 0.40 प्रतिशत की उछाल के साथ 56,709 पर खुला। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) 53 पॉइंट या 0.31 फीसद की बढ़त लिए 16,924 के स्तर पर खुला।

आज स्टॉक मार्केट खुलने के साथ ही करीब 1460 शेयरों में तेजी देखी गई। वहीं, 439 शेयरों में गिरावट रही। जबकि, 64 शेयरों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं हुआ। आज निफ्टी के शेयरों में एशियन पेंट्स (Asian Paints), सिप्ला (Cipla), टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और मारुति सुजुकी (maruti suzuki) शेयरों में बढ़त देखने को मिली। वहीं, ओएनजीसी (Ongc), हिंडाल्को, टाटा स्टील (TATA Steel), जेएसडब्ल्यू स्टील (JSW Steel) और एसबीआई (SBI) लाइफ इंश्योरेंस के शेयरों रहे।

शेयर बाजार में मंगलवार को बैंकिंग सेक्टर, ऑटो सेक्टर, आईटी, फार्मा और रियल एस्टेट जैसे सेक्टरों के शेयर में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। आज स्मॉल कैप (small cap), मिड कैप (midcap) शेयरों में शानदार खरीदारी देखी जा रही है। सिर्फ मेटल्स (metals), एनर्जी (Energy), कमोडिटी ऐसे सेक्टर रहे जिनमें बिकवाली देखी जा रही है। सेंसेक्स के 30 स्टॉक में 24 हरे निशान में ट्रेड कर रहे हैं। जबकि, 6 लाल निशान में ट्रेड कर रहे हैं। वहीं, निफ्टी के सभी 50 में 37 शेयर हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं, जबकि 13 लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। आज टाटा स्टील के शेयर 1.21 प्रतिशत, कोटक महिंद्रा के 0.51 फीसद, टेक महिंद्रा के शेयर 0.12 फीसदी तथा इंफोसिस के शेयर 0.33 फीसद की गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।

सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 985 अंकों की जबरदस्त बढ़त के साथ 56,535 के लेवल पर क्लोज हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 245 अंकों की तेजी के साथ 16,885 के स्तर पर बंद हुआ।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story