×

Share Market Today: घरेलू बाजार में आज 'मंगल', सेंसेक्स 350 ऊपर अंक चढ़कर क्लोज, निफ्टी भी 17300 पार

Share Market Today : मंगलवार को दिन के आखिरी कारोबारी सत्र में बाजार में अच्छी बढ़त देखने को मिली। आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 29 March 2022 10:30 AM GMT (Updated on: 29 March 2022 10:42 AM GMT)
share market today 31 march 2022 india bse sensex nse nifty global market in pressure live update
X

share market

Share Market Today 29 March 2022 : हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन यानी मंगलवार, 29 मार्च को बाजार में तेजी दिखाई दी। मंगलवार को शुरुआती कारोबार में बाजार में खरीदारी देखने को मिली। वहीं, दिनभर ट्रेड के बाद आखिरी ट्रेडिंग सेशन में बाजार में अच्छी बढ़त रही। आज सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही सूचकांक हरे निशान में बंद हुए।

मंगलवार को सेंसेक्स 350.16 अंक अर्थात 0.61 प्रतिशत की तेजी के साथ 57,943.65 के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा एनएसई का सूचकांक निफ्टी 103.30 अंक यानी 0.6 फीसद की वृद्धि के साथ 17,325.30 के स्तर पर बंद हुआ।

इन 20 शेयरों में रही बढ़त, हरे निशान पर बंद

आज दिनभर के कारोबार के बाद सेंसेक्स के 30 शेयरों की सूची में एचडीएफसी (HDFC) टॉप गेनर रहा। इसके अतिरिक्त, भारती एयरटेल (Bharti Airtel), अल्ट्रा केमिकल (Ultra Chemical), एचडीएफसी बैंक (HDFC bank), डॉ रेड्डी (Dr Reddy), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), कोटक बैंक, इंफोसिस (Infosys), बजाज फाइनेंस, HUL, HCL Tech, विप्रो, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एलटी, नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स, एक्सिस बैंक और टाइटन के शेयर हरे निशान में बंद हुए।

इससे पहले, आज सुबह भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) में मंगलवार को सब 'मंगल' होगा क्या? आसार तो यही दिख रहे हैं। बाजार का मूड आज पॉजिटिव दिख रहा है। वहीं, वैश्विक संकेत भी आज सकारात्मक दिख रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि बाजार आज तेजी का रुख पकड़ सकती है। बाजार विशेषज्ञ मान रहे हैं, कि आज, 29 मार्च को खरीदारी हावी रही तो सेंसेक्‍स 58,000 के आंकड़े को पार कर सकता है।

दरअसल, कच्चे तेल की दरों में कमी के बाद अमेरिकी बाजार ने रफ्तार पकड़ी है। अमेरिका के प्रमुख स्‍टॉक एक्‍सचेंज नैस्डेक (Nasdaq) पर 1.31 प्रतिशत की बढ़त दिखी। इसका असर यूरोपीय बाजारों (European markets) पर दिखाई दे रहा है। जर्मनी और फ्रांस सहित के बाजारों में भी उछाल देखा जा रहा है। हालांकि, लंदन के स्‍टॉक एक्‍सचेंज में गिरावट रही।

सोमवार को घरेलू बाजार में सेंसेक्‍स और निफ्टी ने बढ़त के साथ कारोबार शुरू किया। मगर, बिकवाली हावी होने से जल्‍द ही यह 400 अंक नीचे आ गया। बाजार बंद होने से पहले निवेशकों में फिर भरोसा दिखा और सेंसेक्‍स 231 अंक चढ़कर 57,593 पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी भी 69 अंकों की मजबूती के साथ 17,222 पर बंद हुआ। अनुमान है कि आज सेंसेक्‍स 58000 के स्तर को पार कर सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story