×

Share Market Today : आज फिसला बाजार, सेंसेक्स 435 अंक नीचे, निफ्टी 17900 के करीब हुआ बंद

Share Market Today: मंगलवार को सेंसेक्स के टॉप-30 शेयर लिस्ट में 13 शेयर टॉप पर रहे हैं। वहीं, 17 शेयर लाल निशान में बंद हुए। आज का टॉप गेनर स्टॉक एनटीपीसी (NTPC) रहा। वहीं, टॉप लूजर स्टॉक HDFC Bank रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 5 April 2022 10:45 AM GMT (Updated on: 5 April 2022 10:53 AM GMT)
share market today-stock market-bse-sensex-nse-nifty-live update-india-trading-profit booking-red green zone
X

शेयर बाजार:

Share Market Today 05 April 2022 : भारतीय शेयर बाजार में सोमवार की शानदार खरीदारी के बाद मंगलवार को स्टॉक मार्केट (Stock Market) में बड़ी बिकवाली देखने को मिली। आज दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) निफ्टी दोनों ही लाल निशान में बंद हुआ। आज सेंसेक्स 435.24 अंक यानी 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ 60,176.50 के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा निफ्टी इंडेक्स 123.15 अंक यानी 0.68 फीसद की गिरावट के साथ 17,930.25 के स्तर पर बंद हुआ।

मंगलवार को सेंसेक्स के टॉप-30 शेयर लिस्ट में 13 शेयर टॉप पर रहे हैं। वहीं, 17 शेयर लाल निशान में बंद हुए। आज का टॉप गेनर स्टॉक एनटीपीसी (NTPC) रहा। वहीं, टॉप लूजर स्टॉक HDFC Bank रहा है।

हरे निशान में बंद होने वाले शेयर

आज हरे निशान में बंद होने वाले स्टॉक लिस्ट में NTPC के अलावा पावर ग्रिड, टाइटन (Titan), आईटीसी (ITC), टीसीएस (TCS), नेस्ले इंडिया, एशियन पेंट्स (Asian Paints), एचसीएल टेक (HCL Tech), एलएन्डटी, सन फार्मा, एचयूएल, टाटा स्टील और एमएंडएम के शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं।

आज लाल निशान में बंद होने वाले शेयर

आज लाल निशान में बंद होने वाले शेयरों की सूची में HDFC, बजाज फाइनेंस, कोटक बैंक, इंडसइंड बैंक, विप्रो, ICICI Bank, SBI, टेक महिंद्रा, मारुति, भारती एयरटेल, अल्ट्रा केमिकल, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, रिलायंस, इंफोसिस और डॉ रेड्डी के शेयरों में बिकवाली देखने को मिली।

गौरतलब है, कि भारतीय शेयर मार्केट में संवेदी सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने सोमवार को जबरदस्त प्रदर्शन किया। सेंसेक्स 1,292.33 अंकों की बढ़त के साथ 60,569.12 अंकों पर बंद हुआ था। इस दौरान निफ्टी भी 383 अंकों की तेजी के साथ 18,053 पर पहुंच गया था। बाजार के जानकारों की मानें तो शेयर बाजार में यह तेजी आज भी जारी रहेगी। संभव है कि आज सेंसेक्‍स 61 हजार के आंकड़े को पार कर जाए। वहीं, अमेरिकी और यूरोपीयन बाजारों में तेजी का रुख घरेलू निवेशकों के सेंटीमेंट पर दिख सकता है।

एशियाई बाजार का हाल

वहीं, एशिया बाजारों में मंगलवार की सुबह तेजी दिखी। सिंगापुर का एक स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.49 प्रतिशत तो दूसरा 0.60 फीसद की बढ़त पर कारोबार करता देखा गया। हालांकि, दक्षिण कोरिया के शेयर बाजार में 0.15 प्रतिशत तथा जापान के निक्केई में 0.03 फीसद की मामूली गिरावट दर्ज की गई। मार्केट एक्सपर्ट मानते है कि सिंगापुर एक्सचेंज पर होने वाली हलचल का भारतीय निवेशकों पर खासा असर दिखता है, ऐसी स्थिति में आज भी बाजार शुरुआत से ही रफ्तार पकड़ सकती है।

भारतीय बाजार में विदेशी निवेशकों ने एक बार फिर जमकर खरीदारी की है। सोमवार को विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 1,152.21 करोड़ रुपए के शेयरों की शुद्ध खरीद की।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story