×

Share Market Today: शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर लगा विराम, Sensex और Nifty लाल निशान पर

आज हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार (Share Market) में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम लग गया। शेयर बाजार के आज दोनों सूचकांक (index) लाल निशान पर खुले।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 3 Feb 2022 4:51 AM GMT (Updated on: 3 Feb 2022 4:52 AM GMT)
stock market live update india bse sensex nse nifty open in red zone
X

stock market live update india bse sensex nse nifty open in red zone 

Share Market Today: आज हफ्ते के चौथे कारोबारी दिन यानी गुरुवार को शेयर बाजार (Share Market) में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम लग गया। शेयर बाजार के आज दोनों सूचकांक (index) लाल निशान पर खुले। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 56 अंक नीचे गिरकर 59,502 के स्तर पर खुला। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के निफ्टी (Nifty) में 15 अंकों की गिरावट देखी गई। जिसके बाद इसने 17,765 के स्तर पर कारोबार शुरू किया।

इससे पहले बीते कारोबारी दिन यानी बुधवार को सेंसेक्स 745 अंकों की तेजी के साथ 59,608 के स्तर पर बंद हुआ था। जबकि, निफ्टी भी दिनभर हरे निशान पर कारोबार करने के बाद 215 अंकों की जबरदस्त बढ़त के साथ 17,792 के स्तर पर बंद हुआ था।

ग्लोबल संकेतों में आज कमजोरी

आज की बात करें तो शेयर बाजार में आज सपाट कारोबार देखा जा रहा है। सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ खुलकर कारोबार कर रहे हैं। पोस्ट बजट रैली (post budget rally) बाजार से गायब है। ग्लोबल संकेतों (Global signals) में भी आज कमजोरी देखी जा रही है।

कैसे खुला बाजार

शेयर बाजार में आज कमजोरी के साथ ओपनिंग हुई है और सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स ओपनिंग के 2 मिनट के बाद 59,400 के नीचे फिसल गया है. आज निफ्टी की शुरुआत 17767 के लेवल पर हुई है.

निफ्टी का हाल

आज निफ्टी के सभी 50 शेयरों में से 30 ही तेजी के हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। जबकि, 18 शेयरों में गिरावट के लाल निशान में कारोबार हो रहा है। वहीं,शेष दो शेयर बिना किसी बदलाव के साथ ट्रेड कर रहे हैं। बैंक निफ्टी में भी आज गिरावट देखी जा रही है। इसमें करीब 100 अंक नीचे कारोबार हो रहा है। 0.25 प्रतिशत की गिरावट के बाद 39,233 के स्तर पर कारोबार हो रहा है। आईटी (IT) और रियलटी शेयरों (realty stocks) में भी गिरावट देखी जा रही है। दर्ज की जा रही है।

आज ये रहे गिरने वाले शेयर

आज शेयर बाजार में गिरने वाले शेयरों में एचडीएफसी (HDFC) 1.68 प्रतिशत, बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance) 1.34 फीसद नीचे हैं। वहीं, इंडसइंड बैंक (indusind bank) के शेयर 1.28 फीसदी टूटे और एसबीआई लाइफ (SBI Life) का शेयर 1.06 फीसदी गिरा है। आयशर मोटर्स के शेयरों में भी 0.9 फीसदी की कमजोरी देखी जा रही है।

चढ़ने वाले शेयर

शेयर बाजार में गिरावट के दौर के बीच जो ऊपर चढ़ने वाले शेयर रहे वो हैं टाटा कंसो (Tata Conso) 3.25 प्रतिशत, एशियन पेंट्स (Asian Paints) 1.12 फीसद चढ़ा, टाटा मोटर्स (Tata Motors) के शेयर 1.02 प्रतिशत और जेएसडबल्यू स्टील (JSW Steel) 0.93 फीसदी बढ़त पर हैं। ब्रिटानिया के शेयरों में भी 0.81 फीसदी की तेजी है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story