×

Share Market Today: गिरावट के बाद संभला शेयर बाजार, अंतिम कारोबारी दिन सेंसेक्स-निफ्टी हरे निशान पर बंद

Share Market Today : कारोबार खत्म होने पर सेंसेक्स 86 अंकों की तेजी तथा निफ्टी 36 अंकों की बढ़त के साथ बंद हुआ। लाल निशान से शुरू हुआ कारोबार हरे पर रुका।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 11 March 2022 11:00 AM GMT (Updated on: 11 March 2022 11:12 AM GMT)
share market today 24 march 2022 live updates india bse sensex nse nifty rupee vs dollar newstrack
X

शेयर मार्केट (Social media)

Share Market Today : भारतीय शेयर बाजार आज हफ्ते के आखिरी दिन लाल निशान पर खुला। दिनभर के कारोबार के बाद आज लगातार चौथे दिन बढ़त के साथ बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के 30 शेयरों वाले सेंसेक्स ने 86 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 55,550 के स्तर को छूकर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी आज 35 अंक की तेजी के साथ 16,630 के स्तर पर बंद हुआ।

बता दें, कि आज सुबह बाजार की शुरुआती रफ़्तार बेहद धीमी रही थी। सेंसेक्स 245 अंकों की गिरावट के साथ खुला था। निफ्टी सूचकांक ने 16,500 के नीचे कारोबार की शुरुआत की थी। वहीं बीते कारोबारी सत्र की बात करें, तो पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के बीच शेयर बाजार गुलजार नजर आया था। कारोबार के अंत में बीएसई का सेंसेक्स 817 अंकों की उछाल भरते हुए 55,464 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं दूसरी ओर निफ्टी 249 अंकों की तेजी के साथ 16,595 के स्तर पर बंद हुआ था।

भारतीय शेयर बाजार में आज हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन कमजोर वैश्विक संकेतों के चलते ओपनिंग के समय संकेत अच्छे नहीं दिखे। गुरुवार रात अमेरिकी बाजार में जबरदस्त गिरावट का असर आज घरेलू शेयर बाजार पर दिखाई दिया। शुक्रवार को एशियाई बाजारों से भी अच्छे संकेत नहीं मिले।

शेयर बाजार की चाल प्री-ओपनिंग में देखें तो सेंसेक्स 245 अंकों की गिरावट के साथ 0.44 प्रतिशत नीचे कारोबार कर रहा है। प्री-ओपनिंग में सेंसेक्स 55,218 के स्तर पर लाल निशान में कारोबार करता नजर आया। इसके अलावा, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.10 अंकों की गिरावट के साथ 16528 पर कारोबार करता दिखाई दे रहा है।

आज सप्ताह के अंतिम कारोबारी दिन देखें तो बाजार खुलने के शुरुआती मिनटों में ही NSE निफ्टी के 50 में से 23 शेयरों में तेजी दिखाई दे रही है। जबकि, शेष 27 शेयर गिरावट के लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, बैंक निफ्टी में देखें तो ये 34,506 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

इन शेयरों में रही तेजी

आज भारतीय बाजारों में टाटा स्टील के शेयर में 2 प्रतिशत तक की तथा जेएसडब्ल्यू के शेयरों में 1.35 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली। आज कोल इंडिया (Coal India) के शेयर 1.20 प्रतिशत, हिंडाल्को के 1.18 फीसद और बीपीसीएल के करीब 1 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार करते नजर आए। कर रहा है.

आज ये शेयर गिरे

आज गिरने वाले शेयरों की बात करें, तो इनमें टाटा मोटर्स 1.70 प्रतिशत टूटा, जबकि टाटा कंसोर्शियम 1.26 फीसद गिरा। वहीं, ऑटो सेक्टर में मारुति के शायरों में 1.18 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। साथ ही, नेस्ले इंडस्ट्रीज और एचयूएल के शेयरों में भी गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है।

कुछ ऐसा रहा सेक्टोरियल इंडेक्स का हाल

वहीं, बैंकिंग सेक्टर के शेयरों, ऑटो सेक्टर, एफएमसीजी, आईटी और ऑयल एवं गैस तथा फाइनेंशियल सेक्टर में हल्की से तेज गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। आज सबसे ज्यादा गिरावट ऑटो सेक्टर के शेयरों में देखी जा रही है। निफ्टी के ऊपर चढ़ने वाले सेक्टर की बात करें तो इनमें धातुओं से जड़े शेयरों में सबसे ज्यादा 1.25 प्रतिशत का उछाल देखा जा रहा। जबकि, मीडिया स्कूटर के शेयरों में भी 1.14 प्रतिशत की अच्छी बढ़त के साथ कारोबार जारी है।

बता दें, कि गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में सेंसेक्स 55,464 के स्तर पर बंद हुआ था। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 16594 के स्तर पर कारोबार के बाद बंद हुआ था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story