×

Share Market Today : रूस-यूक्रेन संघर्ष की 'सुनामी' में निवेशकों के डूबे 9 लाख करोड़, सेंसेक्स 2788 अंक तो निफ्टी 842 अंक टूटा

रूस-यूक्रेन संघर्ष (Russia-Ukraine Conflict) की वजह से आज भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में गुरुवार 24 फरवरी को गिरावट की 'सुनामी' देखने को मिली। आज बाजार के भूचाल ने सब तबाह कर दिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 24 Feb 2022 10:50 AM GMT
share market
X

share market 

Share Market Today : रूस-यूक्रेन संघर्ष (Russia-Ukraine Conflict) की वजह से आज भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में गुरुवार 24 फरवरी को गिरावट की 'सुनामी' देखने को मिली। आज बाजार के भूचाल ने सब तबाह कर दिया। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) ने 1850 से भी ज्यादा अंकों की गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की थी। जैसा उम्मीद किया जा रहा था हुआ भी वैसे ही। कुछ देर बाद बाजार में सुधार दिखने लगे थे। जिसके बाद सेंसेक्स 1430 अंकों की गिरावट के साथ 55,802 के लेवल पर कारोबार कर रहा था।

मगर, ये राहत कुछ समय के लिए थी। थोड़ी ही देर बात सेंसेक्स गिरना शुरू हुआ। जिसके बाद आज बाजार 2,788 अंक टूटकर 54,445 के अंक पर आकर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 842 अंकों की गिरावट के साथ 16,218 अंकों पर बंद हुआ। बता दें, कि इस बड़ी गिरावट के चलते निवेशकों के अब तक 9 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा डूब चुके हैं।

टाटा मोटर्स को सबसे ज्यादा नुकसान

इस गिरावट में आज कोई भी सेक्टर नहीं बच पाया। सभी सेक्टरों में गिरावट रही। लेकिन, बैंकिंग सेक्टर को कुछ ज्यादा ही नुकसान उठाना पड़ा। वहीं, मिड कैप और स्मॉल कैप के शेयरों में भी आज बड़ी गिरावट देखी गई। निफ्टी के सभी 50 शेयर आज दिनभर लाल निशान में ही कारोबार करते देखे गए। जबकि, 30 शेयरों वाले सेंसेक्स के भी सभी शेयर लाल निशान में ही कारोबार किए। आज की गिरावट में निवेशकों की 9 लाख करोड़ से ज्यादा की संपत्ति डूब गई। बाजार के लिए सबसे बड़ी गिरावट टाटा मोटर्स (Tata Motors) में देखी गई। टाटा मोटर्स के शेयर 10 फीसदी गिरकर 428 रुपए पर कारोबार कर रहे हैं।

इन शेयरों में को भी खासा नुकसान

इसी तरह टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), टीसीएस (TCS), विप्रो (Wipro), एचसीएल टेक (HCL Tech), एचडीएफसी (HDFC), एसबीआई (SBI), महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra), बजाज फिनसर्व, एचडीएफसी बैंक (HDFC bank), इंफोसिस (Infosys), एक्सिस बैंक (Axis Bank), बजाज फाइनेंस (Bajaj Finance), मारुति, डॉ. रेड्डी (Dr. Reddy), हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever) और आईटीसी (ITC) के शेयरों में 3 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली। इसी तरह, पावर ग्रिड (power grid), रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries), एशियन पेंट्स (Asian Paints), कोटक बैंक, टाइटन (Titan), नेस्ले (nestle), सन फार्मा (Sun Pharma) और एनटीपीसी (NTPC) के शेयर में एक फीसदी की गिरावट देखी गई है।

बता दें कि इससे पहले बुधवार को शेयर बाजार ने हरे निशान पर शुरुआत की थी, लेकिन बाजार शुरुआती तेजी को कायम रख पाने में असमर्थ रहा। कल भी बाजार लाल निशान पर ही बंद हुआ था। कल 30 शेयरों वाले सेंसेक्स में 68 अंक की गिरावट देखी गई थी। कल सेंसेक्स 57,232 पर बंद हुआ था। जबकि निफ्टी 29 अंक फिसलकर 17,063 के स्तर पर बंद हुआ। लेकिन आज ये खाई और ज्यादा गहरी हो गई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story