×

Share Market Today: बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी, बिकवाली का जोर

Share Market Today: विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध आधार पर 9.32 अरब रुपये के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 12.65 अरब रुपये के शेयर खरीदे।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 Feb 2023 5:27 AM GMT
Share Market Today
X

Share Market Today (photo: social media )

Share Market Today: आज बाजार गिरावट के साथ खुला है। बीएसई सेंसेक्स 165.82 अंक या 0.27 फीसदी गिरकर 60,676.06 पर और एनएसई निफ्टी 50 71.10 अंक या 0.40 फीसदी गिरकर 17,782.95 पर आ गया। सेंसेक्स पर शीर्ष लाभ में आईटीसी, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो और इंडसइंड बैंक थे जबकि इंफोसिस, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा, विप्रो और एशियन पेंट्स शीर्ष पर थे। बैंक ऑफ बड़ौदा, बंधन बैंक, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के प्रमुख लाभ के साथ बैंक निफ्टी 46.95 अंक या 0.11 फीसदी बढ़कर 41,546.65 हो गया। अडानी की कंपनियों के अधिकांश शेयर पर लोअर सर्किट लगा हुआ है।

विदेशी निवेशक

आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध आधार पर 9.32 अरब रुपये (113.37 मिलियन डॉलर) के शेयर बेचे, जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 12.65 अरब रुपये के शेयर खरीदे।

बाजार में आशंका

इन रिपोर्ट ने इस आशंका को बढ़ा दिया है कि अमेरिकी फेड रिज़र्व अपनी दर वृद्धि जारी रख सकता है, और अब केंद्रीय बैंक द्वारा कम से कम दो और दरों में बढ़ोतरी की संभावना की ओर इशारा करता है। भारतीय रिज़र्व बैंक की भी बैठक 8 फरवरी को होनी है ज्सिएमिन दर बदलाव की संभावना है।

दूसरी और विश्लेषकों ने कहा है कि अडानी के शेयरों में बिकवाली ने भारतीय बाजारों में खलबली मचा दी है। रेटिंग एजेंसी मूडीज ने चेतावनी दी है कि अडानी समूह के शेयरों में गिरावट से समूह की पूंजी जुटाने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। जानकारों का कहना है कि सरकार द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत रहने के आश्वासन के बावजूद अडानी संकट इस सप्ताह निवेशकों की भावनाओं पर छाया डालना जारी रखेगा। 6 से 8 फरवरी तक होने वाली आरबीआई एमपीसी की बैठक भी फोकस में होगी। उम्मीद है कि आरबीआई ब्याज दरों में 25 बीपीएस की बढ़ोतरी करेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story