×

Share Market Today: बाजार में गिरावट, निफ्टी 17800 के नीचे, जानिए शेयर मार्केट का हाल

Share Market Today: फाइनेंशियल और कैपिटल गुड्स शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही हैं जबकि ऑयल एंड गैस शेयर में गिरावट देखने को मिल रही है।

Network
Newstrack Network
Published on: 7 Feb 2023 5:47 AM GMT
stock market
X

stock market (photo: social media )

Share Market Today: शेयर बाजार की शुरुआत आज काफी उंच–नीच के साथ हुई है लेकिन कोई उत्साहजनक स्थिति नजर नहीं आ रही है। आज के शुरुआती सत्र में डॉ रेड्डी लैब, अडानी एंटरप्राइज, बजाज फिनसर्व, दिविस लैब, इंडस बैंक टॉप गेनर हैं जबकि हिंडाल्को, टाटा स्टील, आईटीसी, सन फार्मा, हिंदुस्तान लीवर निफ्टी के टॉप लूजर हैं। फाइनेंशियल और कैपिटल गुड्स शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही हैं जबकि ऑयल एंड गैस शेयर में गिरावट देखने को मिल रही है। घरेलू बाजार में निवेशकों की नजर कंपनियों की तीसरी तिमाही के नतीजों और आरबीआई की मौद्रिक समिति के बैठक पर टिकी हुई है।

बाजार में मेटल स्टॉक्स में गिरावट दिख रही है। टाटा स्टील और हिंडाल्को के शेयर में बिकवाली दिख रही है। टाटा स्टील के शेयर शुरुआती कारोबार में तीन प्रतिशत तक टूटे हैं।

बाजार में कमजोरी

इससे पहले सोमवार को बाजार में कमजोरी दिखी थी। सेंसेक्स और निफ्टी हफ्ते के पहले करोबारी दिन आधे-आधे प्रतिशत टूटकर बंद हुए थे। सोमवार को एफआईआई ने 1218.14 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की इससे बीएसई का कुल मार्केट कैप 266.54 करोड़ रह गया।

अडानी पोर्ट्स पर एफ एंड ओ प्रतिबंध

आज अडानी पोर्ट्स की ट्रेडिंग के लिए नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (एफएंडओ) प्रतिबंध पर रखा गया है। ये स्टॉक इसलिए एफएंडओ सेक्टर में प्रतिबंधित हैं क्योंकि वे बाजार-व्यापी स्थिति सीमा के 95 फीसदी से अधिक हो गए हैं। प्रतिबंध अवधि के दौरान, उस स्टॉक में फ्यूचर और आप्शन अनुबंधों के लिए किसी नई स्थिति की अनुमति नहीं है। यानी आगे की कोई खरीद बिक्री नहीं की जा सकती है।

भारत की रैंकिंग गिरी

एमएससीआई (मॉर्गन स्टेनली कैपिटल इंटरनेशनल) इमर्जिंग मार्केट्स इंडेक्स पर भारत की रैंकिंग, अडानी ग्रुप के शेयरों में पिछले महीने के खराब प्रदर्शन के बाद फिसल गयी है। ग्लोबल इंडेक्स कंपाइलर द्वारा जारी फैक्टशीट के अनुसार, 12.97 प्रतिशत भारांक के साथ, भारत अब चीन और ताइवान के बाद तीसरे स्थान पर है, जिनका भार क्रमशः 33.49 प्रतिशत और 14.42 प्रतिशत है। दिसंबर 2022 के अंत में, भारत का भारांक 14.44 प्रतिशत था और उसने पहली बार दूसरे स्थान पर कब्जा किया। कैलेंडर 2022 में ईएम पैक से बेहतर प्रदर्शन करने के बाद यह तेजी आई है।

ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी में 16.4 प्रतिशत की तेजी के कारण जनवरी में ताइवान तेजी से बढ़ा। ताइवान इंडेक्स वेट का लगभग 45 प्रतिशत है। दूसरी ओर, भारत जनवरी में लगभग 4 प्रतिशत नीचे था, जिसमें से 1.7 प्रतिशत अडानी समूह के शेयरों में गिरावट के कारण था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story