×

Share Market Today: सपाट नोट पर खुला शेयर बाजार, निफ्टी और सेंसेक्स हरे निशान में

Share Market Today: लगभग 1366 शेयरों में तेजी आई, 737 शेयरों में गिरावट आई और 108 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Aug 2022 4:56 AM GMT
Share Market
X

शेयर बाजार (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Share Market Today: कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच आज भारतीय सूचकांक सपाट खुले। शुरुआत में सेंसेक्स 46.94 अंक या 0.08 फीसदी बढ़कर 58434.87 पर और निफ्टी 14.90 अंक या 0.09 फीसदी ऊपर 17412.40 पर था। लगभग 1366 शेयरों में तेजी आई, 737 शेयरों में गिरावट आई और 108 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

आज के चढ़ने वाले शेयर्स की बात करें तो एमएंडएम, हिंडाल्को, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक, अडानी पोर्ट्स, डॉ रेड्डीज लैब्स, कोल इंडिया और एनटीपीसी में तेजी देखी जा रही है। वहीं गिरने वाले शेयरों में बीपीसीएल, एसबीआई, एसबीआई लाइफ, कोटक महिंद्रा बैंक, इंफोसिस, डीवीज लैब्स, टेक महिंद्रा शामिल हैं।

आज व्यापक बाजारों में भी सुस्ती का माहौल है। सेक्टर रूप से, निफ्टी मेटल, निफ्टी फार्मा और निफ्टी ऑटो ने बाजार के समग्र मिजाज को धता बता दिया। हालांकि शुरुआती कारोबार में निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी रियल्टी में गिरावट दर्ज की गई।

व्यक्तिगत शेयरों में, टाइटन के शेयरों में 1 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई। कम्पनी का शुद्ध लाभ पहली तिमाही में तीन गुना बढ़कर 790 करोड़ रुपये हो गया। इसके अलावा, अडानी पोर्ट्स के शेयर अपने बढ़िया परिणामों के चलते 0.7 फीसदी आगे बढ़े।

भारती एयरटेल, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, संवर्धन मदरसन इंटरनेशनल, डेल्हीवरी, टोरेंट पावर, व्हर्लपूल ऑफ इंडिया और नेशनल एल्युमीनियम कंपनी उन कंपनियों में शामिल हैं जो आज अपनी तिमाही आय की घोषणा करेंगी।

रुपये की स्थिति

अमेरिकी नौकरियों के उत्साहित आंकड़ों के बाद एशियाई बाजारों में व्यापक गिरावट के चलते भारतीय रुपया आज डॉलर के मुकाबले कमजोरी पर खुला।

79.23 के पिछले बंद की तुलना में रुपया 79.46 प्रति अमेरिकी डॉलर पर कारोबार कर रहा था।

जुलाई में अमेरिकी नौकरियों के आंकड़े मजबूत आए हैं जो एक मजबूत अर्थव्यवस्था को इंगित करता है। इसका मतलब है कि मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए फेड रिज़र्व सितंबर में 75 बीपी की वृद्धि कर सकता है। इसलिए डॉलर में निकट भविष्य में मजबूती आ सकती है। देखना होगा कि एफआईआई इस पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story