×

Share Market Today: शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, सेंसेक्स और निफ्टी फिसले

Share Market Today: फिलहाल सेंसेक्स 175 अंकों की गिरावट के साथ 57450 अंक पर है। वहीं निफ्टी 42 अंक लुढ़ककर 17080 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Oct 2022 4:50 AM GMT
Share Market Update
X

Share Market Update (image social media)

Share Market Today: ग्लोबल मार्केट से मिले कमजोर संकेतों से गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 133 अंक गिरकर 57492 अंक पर है। वहीं निफ्टी 30 अंक लुढ़ककर 17093 के स्तर पर चला गया है।

शुरुआती कारोबार में सेक्टोरल इंडेक्स में निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल सर्विसेज, आईटी, रियल्टी में कमजोरी नजर आ रही है। हालांकि, निफ्टी ऑटो, एफएमसीजी, मेटल और फार्मा में तेजी का रुख है। निफ्टी मेटल इंडेक्स में सबसे ज्यादा 0.80 फीसदी का उछाल आया है। फिलहाल सेंसेक्स 175 अंकों की गिरावट के साथ 57450 अंक पर है। वहीं निफ्टी 42 अंक लुढ़ककर 17080 के स्तर पर ट्रेड कर रहा है। तिमाही नतीजों के बाद एचसीएल टेक 3 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है जबकि विप्रो में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 542 करोड़ रुपये की बिकवाली की जबकि घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 85 करोड़ रुपये की खरीदारी की

इंफोसिस, माइंडट्री, एंजेल वन, साइएंट, आनंद राठी वेल्थ, डेन नेटवर्क्स, शीतल कूल प्रोडक्ट्स, आदित्य बिड़ला मनी और एलस्टोन टेक्सटाइल्स उन कंपनियों में शामिल हैं जो आज अपनी तिमाही आय की घोषणा करेंगी। इनका असर बाजार पर पड़ेगा।

इस बीच एशिया में शेयर बाजार आमतौर पर नीचे ही हैं क्योंकि निवेशक अमेरिका से मुद्रास्फीति के आंकड़ों का इंतजार कर रहे हैं। जापान का निक्केई-225 0.48 फीसदी और दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.84 फीसदी नीचे था। हांगकांग में हैंग सेंग इंडेक्स 0.52 फीसदी फिसला, जबकि मुख्य भूमि चीन का शंघाई कंपोजिट 0.57 फीसदी नीचे था। उधर अमेरिकी शेयर रातोंरात गिर गए, एसएंडपी 500 नवंबर 2020 के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

भारत में मुद्रास्फीति

सितंबर में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति पांच महीने के उच्च स्तर 7.41 प्रतिशत पर पहुंच गई, जो तीन पूर्ण तिमाहियों के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की 6 प्रतिशत की ऊपरी सीमा से ऊपर है। आरबीआई के पास सीपीआई मुद्रास्फीति को +/- 2 प्रतिशत की सीमा के साथ 4 प्रतिशत पर रखने का जनादेश है। सितंबर में खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में 7 प्रतिशत, जुलाई में 6.71 प्रतिशत की तुलना में तेजी से अधिक थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story