×

Share market Today: शेयर बाजार में अच्छी शुरुआत, सेंसेक्स 61,000 के पार, निफ्टी में भी 100 अंकों की तेजी

Share market Today: शेयर बाजार (Share Market) में कल वाली तेजी का असर आज भी दिखाई दे रहा है। शेयर बाजार पर वैश्विक संकेतों (Global Cues) का भी असर दिख रहा है। शुरुआती कारोबार में बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 61,000 के करीब खुला।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 12 Jan 2022 5:36 AM GMT
share market today 05 april 2022 india bse sensex nse nifty trading correction profit booking
X

Share market Today (Photo - Socialmedia)

Share Market Today : शेयर बाजार (Share Market) में कल वाली तेजी का असर आज भी दिखाई दे रहा है। शेयर बाजार पर वैश्विक संकेतों (Global Cues) का भी असर दिख रहा है। शुरुआती कारोबार में बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) 61,000 के करीब खुला। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी (Nifty) भी 100 अंकों से ज्यादा की बढ़त के साथ व्यापार करता देखा गया।

बुधवार को स्टॉक मार्केट कारोबार में एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 114 अंक की तेजी के साथ 18170 पर खुला। जबकि, सेंसेक्स 373.22 अंक यानी 0.62 प्रतिशत की उछाल के साथ 60,990 पर खुलकर कारोबार करता देखा गया।

कुछ ऐसा रहा निफ्टी का हाल

निफ्टी के शेयरों पर नजर डालें तो आज इसके 50 में से 45 शेयर तेजी के साथ कारोबार करते देखे गए हैं। महज पांच शेयरों में गिरावट दर्ज किया गया। यही पांच शेयर लाल निशान में कारोबार करते देखे गए। वहीं, बैंक निफ्टी (bank nifty) की बात करें तो 298.35 अंक यानी 0.72 फीसद ऊपर 38,720 के स्तर पर कारोबार हो रहा है। आज हिंडाल्को (Hindalco) में 2.3 प्रतिशत की बढ़त रही है। टाटा स्टील (Tata Steel) 1.67 फीसदी चढ़ा है। जेएसडब्ल्यू स्टील (JSW Steel) में 1.34 प्रतिशत की तेजी देखी जा रही है। एनटीपीसी (NTPC) में 1.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है। कोटक बैंक (Kotak Bank) के शेयर में 1.17 फीसद की मजबूती के साथ कारोबार हो रहा है। दूसरी तरफ, सिप्ला (Cipla) के शेयर में 0.18 फीसद और टीसीएस (TCS) में 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार जारी है। आयशर मोटर्स (Eicher Motors) के शेयर 0.10 फीसदी लुढ़का है जबकि यूपीएल (UPL) में 0.05 फीसद की गिरावट देखी जा रही है।

सेक्टोरियल इंडेक्स में कारोबार का हाल

रियल्टी सेक्टर (realty sector) में 3.14 फीसदी की जोरदार बढ़त देखी जा रही है। मेटल सेक्टर (metal sector) में 1.04 फीसदी ऊपर कारोबार देखा गया। पीएसयू बैंक सेक्टर करीब 1 प्रतिशत ऊपर है तो फार्मा (pharma), एफएमसीजी (FMCG) और हेल्थकेयर इंडेक्स (Healthcare Index) में सुस्ती देखी जा रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story