Share Market Today : बजट से पहले शेयर बाजार गुलजार, Sensex 736 अंक उछला तो Nifty 17300 के पार

आम बजट पेश होने से एक दिन पहले घरेलू शेयर बाजार ने ( Share Market) आज सोमवार को जबरदस्त शुरुआत की। बजट से एक दिन पहले के कारोबार में बाजार ने प्री-ओपन सेशन में ही दो प्रतिशत की तेजी दर्ज की।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 31 Jan 2022 5:00 AM GMT
Budget 2022
X

Budget 2022

Share Market Today : आम बजट पेश होने से एक दिन पहले घरेलू शेयर बाजार ने ( Share Market) आज सोमवार को जबरदस्त शुरुआत की। बजट से एक दिन पहले के कारोबार में बाजार ने प्री-ओपन सेशन में ही दो प्रतिशत की तेजी दर्ज की। इस हफ्ते के पहले कारोबारी दिन स्टॉक मार्केट (Stock Market) ने धमाकेदार संकेत दिए हैं। गौरतलब है कि यह हफ्ता बजट का है। बाजार में प्री-बजट (Pre-Budget) और पोस्ट बजट(post budget) रैली देखी जाएगी, ऐसे उम्मीद है। आज 31 जनवरी को बाजार की शुरुआत में ही बीएसई का संवेदी सेंसेक्स (Sensex) और एनएसई का निफ्टी (Nifty) ऊपर चढ़ा है। बाजार खुलते ही करीब 750 अंक चढ़कर सेंसेक्स 58,000 के पास जा चुका है।

आज कारोबार खुलते ही सेंसेक्स में 693 अंकों की उछाल देखी गई। ओपनिंग मिनट में ही सेंसेक्स 736 अंक ऊपर चढ़कर गया यानी बाजार ने 1.3 प्रतिशत की उछाल ली। जिसके बाद सेंसेक्स 57,936.35 पर कारोबार करता देखा गया। वहीं, निफ्टी में 200 अंकों की बड़ी उछाल देखने को मिली। जिसके बाद निफ्टी 17301 पर कारोबार खुला। कुछ देर बाद ही निफ़्टी 17327 के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

निफ्टी की ऐसी रही चाल

आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी में हरियाली दिखी। मात्र तीन शेयरों को छोड़कर शेष 47 शेयरों में तेजी के हरे निशान के साथ कारोबार हो रहा है। वहीं, बैंक निफ्टी में भी 408 अंकों या 1.08 फीसद की बढ़त देखने को मिली। यह 38,097 के स्तर पर बना हुआ है। आज निफ्टी के बढ़ने वाले शेयरों में विप्रो (Wipro) 3.36 फीसद की उछाल के साथ कारोबार करता देखा गया। ओएनजीसी भी आज (ONGC) 3.29 प्रतिशत ऊपर है। जबकि, टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) में 2.86 फीसदी की बढ़त तथा टाइटन (Titan) में 2.72 प्रतिशत की बढ़त देखी जा रही है। डीवीज लैब (dvi's lab) के शेयर 2.57 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं।

वहीं आज गिरने वाले शेयर की बात करे तो इनमें इंडसइंड बैंक (indusind bank) में 1.70 फीसदी की गिरावट तो एलएंडटी (L&T) 1.30 प्रतिशत गिरकर कारोबार कर रहा है। एनटीपीसी (NTPC) 0.64 फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड करता देखा गया।

कल पेश होना है आम बजट

गौरतलब है कि घरेलू शेयर बाजार में पिछले दो हफ्ते से बिकवाली का दबाव हावी है। हालांकि, बाजार के लिए यह सप्ताह अच्छा रहने की उम्मीद है। आज से संसद का बजट सत्र शुरू है। आज ही वित्त मंत्री आर्थिक समीक्षा पेश करेंगी। जिसके बाद कल यानी मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। बाजार को बजट से काफी उम्मीदें हैं। अगर सरकार बाजार की उम्मीदों के हिसाब से बजट लाती है तो इस सप्ताह रौनक बनी रह सकती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story