×

Share Market Today: उतार चढ़ाव के बाद सपाट बन्द हुये सेंसेक्स और निफ्टी

Share Market Today: शेयर बाजार बंद होने पर सेंसेक्स 20.86 अंक बढ़कर 58,136.36 पर और निफ्टी 5.50 अंक ऊपर 17,345.50 पर था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 2 Aug 2022 10:50 AM GMT
Share Market Today
X

Share Market Today| (Social Media)

Share Market Today: कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच बीएसई पर आज सुबह घरेलू बाजार घाटे के साथ खुले और दिनभर बाजार में काफी उतार चढ़ाव बना रहा। लेकिन कारोबारी सत्र की समाप्ति पर बेंचमार्क सूचकांक सपाट नोट पर बन्द हुए।

आज का शेयर बाजार का हाल

बाजार बंदी पर सेंसेक्स (Sensex) 20.86 अंक या 0.04 फीसदी बढ़कर 58,136.36 पर और निफ्टी (Nifty) 5.50 अंक या 0.03 फीसदी ऊपर 17,345.50 पर था। लगभग 1829 शेयरों में तेजी आई, 1460 शेयरों में गिरावट आई और 122 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

इन शेयरों में बढ़त

निफ्टी पर इंडसइंड बैंक, एशियन पेंट्स, एनटीपीसी, मारुति सुजुकी और पावर ग्रिड कॉर्प प्रमुख लाभार्थियों में से थे।जबकि यूपीएल, हीरो मोटोकॉर्प, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज और टेक महिंद्रा नुकसान वालो में शामिल हैं।

सेक्टर के मोर्चे पर, पीएसयू बैंक और पावर इंडेक्स में 2-2 फीसदी की तेजी आई, जबकि रियल्टी इंडेक्स में 1.7 फीसदी की गिरावट आई। बैंक निफ्टी इंडेक्स ने अपनी ऊपर की गति को जारी रखा लेकिन समापन के आधार पर 38,000 के स्तर को पार करने में विफल रहा। सूचकांक पहले से ही अल्पकालिक समय सीमा पर अधिक बिकने वाले क्षेत्र में कारोबार कर रहा है और मौजूदा स्तरों से लाभ बुकिंग से इंकार नहीं किया जा सकता है।

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स हरे निशान में बंद

बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए। मिडकैप इंडेक्स में 0.5 फीसदी और स्मॉलकैप गेज में 0.34 फीसदी की बढ़त के साथ व्यापक सूचकांकों ने अपने बड़े साथियों को पीछे छोड़ दिया। बीएसई लिमिटेड द्वारा संकलित 19 सेक्टोरल इंडेक्स में से दस में रियल्टी इंडेक्स में लगभग 2 फीसदी की गिरावट आई। फिलहाल बाजार तेजड़ियों के पक्ष में है।

खास बातें

  • एक दशक से अधिक समय में सबसे लंबे समय तक आगे रहने वाले पेज इंडस्ट्रीज को 10 वें दिन भी लाभ हुआ।
  • क्रॉम्पटन ग्रीव्स छठे दिन आगे बढ़े। एक साल में ये सबसे लंबी जीत का सिलसिला रहा है।
  • रेडिंगटन इंडिया सातवें दिन उछला, 20 महीने में सबसे लंबे समय तक जीतने वाला रन बना।
  • आईडीएफसी के शेयर 5 फीसदी उछले।
  • आईटीसी के शेयर 52-सप्ताह के उच्च स्तर पर पहुंच गए।
  • फूड एग्रीगेटर जोमैटो के शेयरों में 5 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।

बाजार विश्लेषकों के अनुसार, भारतीय बाजारों में एफआईआई की वापसी हुई है, जो अब लगातार खरीदार बन गए हैं। सभी की निगाहें अब 5 अगस्त को आरबीआई एमपीसी के ब्याज दर के फैसले पर होंगी। उम्मीद है कि आरबीआई रेपो दरों को मौजूदा 4.9 फीसदी से 50 आधार अंक बढ़ाकर 5.4 फीसदी कर देगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story