×

Share Market Today: मामूली गिरावट के साथ बन्द हुए सेंसेक्स और निफ्टी

Share Market Today: शेयर बाजार आज मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स 51.73 अंक गिरकर 58,298.80 पर और निफ्टी 6.20 अंक नीचे 17,382 पर था। लगभग 1515 शेयरों में तेजी आई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 Aug 2022 10:53 AM GMT
Share Market Today
X

Share Market Today (Image Credit : Social Media)

Share Market Today: भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स आज बेहद उतार-चढ़ाव भरे सत्र में मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। क्लोज पर सेंसेक्स (Sensex) 51.73 अंक या 0.09 फीसदी गिरकर 58,298.80 पर और निफ्टी (Nifty) 6.20 अंक या 0.04 फीसदी नीचे 17,382 पर था। लगभग 1515 शेयरों में तेजी आई है, 1735 शेयरों में गिरावट आई है और 141 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

ये शेयर हुए लाभार्थी

निफ्टी पर सिप्ला, सन फार्मा, नेस्ले इंडिया, इंफोसिस और अपोलो अस्पताल प्रमुख लाभार्थियों में से थे। एनटीपीसी, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, कोल इंडिया, एसबीआई और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख लूज़र्स में शामिल हैं। एनटीपीसी का शेयर 3 फीसदी की गिरावट के साथ नीचे की ओर दौड़ में सबसे आगे रहा।

सेक्टरों में मेटल, आईटी और हेल्थकेयर 1 से 2 फीसदी ऊपर हैं, जबकि रियल्टी इंडेक्स 1 फीसदी नीचे है। बीएसई के मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।

आरबीआई की नीति से एक दिन पहले दोनों पक्षों में उतार-चढ़ाव

बैंक निफ्टी इंडेक्स में आरबीआई की नीति से एक दिन पहले दोनों पक्षों में उतार-चढ़ाव देखा गया। बुल और बियर दोनों छोर से 37,200 पर समर्थन और 38,200 के स्तर पर प्रतिरोध के साथ लड़ने की कोशिश कर रहे हैं। सूचकांक पहले से ही अधिक खरीददार क्षेत्र में कारोबार कर रहा है और मौजूदा स्तर से सुधार से इंकार नहीं किया जा सकता है।

विदेशी निवेशकों ने शुद्ध 1.07 अरब डॉलर की भारतीय इक्विटी खरीदी

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुल मिलाकर मार्केट सेंटिमेंट अच्छे दिख रहे हैं, विदेशी निवेशक खरीदार बने हुए हैं और वैश्विक संकेत सकारात्मक पक्ष पर बने हुए हैं, जिससे बाजार को मदद मिली है। आंकड़ों के मुताबिक, इस महीने के पहले तीन कारोबारी सत्रों में विदेशी निवेशकों ने शुद्ध 1.07 अरब डॉलर की भारतीय इक्विटी खरीदी। बाजार सहभागियों को शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति बैठक के नतीजे का इंतजार है। आरबीआई ने मई के बाद से दो बार दरें बढ़ाई हैं और एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में लगातार उच्च मुद्रास्फीति पर काबू पाने के लिए दरों में फिर से बढ़ोतरी की उम्मीद है। हालांकि, वृद्धि की मात्रा पर विचारों को व्यापक रूप से 25 आधार अंकों और 50 आधार अंकों के बीच विभाजित किया गया था।भारत की खुदरा मुद्रास्फीति जून में लगातार छठे महीने 7 फीसदी के निशान से ऊपर और केंद्रीय बैंक के सहिष्णुता बैंड से परे रही, लेकिन हाल के महीनों में इसमें कुछ कमी आई है।

एशियाई बाजार हरे निशान में हुए बंद

बाहरी बाजारों की बात करें तो अमेरिका-चीन के बीच तनाव कम होने से एशियाई बाजार हरे निशान में बंद हुए। टोयोटा मोटर कॉर्प में गिरावट के बावजूद जापानी शेयरों में गुरुवार को तेजी आई । जापान का निक्केई शेयर औसत 0.69 फीसदी ऊपर बंद हुआ। इस बीच, अर्थव्यवस्था को स्थिर करने के उद्देश्य से नई शुरू की गई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के कारण चीनी सूचकांकों में तेजी आई। आज हैंग सेंग 2 फीसदी और शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.8 फीसदी ऊपर था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story