×

Share Market: खुलते ही नीचे गया शेयर बाजार, मच गया कोहराम

Share Market: शेयर बाजार आज गिरावट के साथ खुला है। बाजार में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला सेक्टर निफ्टी मेटल है, जबकि सबसे ख़राब प्रदर्शन निफ्टी आईटी का है।

Neel Mani Lal
Published on: 17 Jun 2022 4:44 AM GMT
Share market update news
X
शेयर बाजार (Social media)

Share market update: आज शेयर बाजार (Share Market Today Open) गिरावट के साथ खुले हैं। कमजोर वैश्विक संकेतों से सेंसेक्स (Sensex) में 500 अंक से अधिक की गिरावट रही जबकि निफ्टी (Nifty)15250 अंक पर चला गया है।

भारतीय इक्विटी बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 ने मंदी के बारे में बढ़ती चिंताओं के बीच वॉल स्ट्रीट पर रात भर की बिकवाली को ट्रैक करते हुए शुक्रवार के सत्र की शुरुआत की। अधिकांश क्षेत्रों में कमजोरी ने इंडेक्स को नीचे खींच लिया है, जिसमें वित्तीय और आईटी शेयरों का सबसे बड़ा योगदान था। निफ्टी मिडकैप 100 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स एक-एक फीसदी के आसपास गिरे हैं।

गिरावट निफ्टी बैंक में देखी गई

निफ्टी पर प्रमुख नुकसान में विप्रो, टीसीएस, टाइटन कंपनी, अदानी पोर्ट्स और एचसीएल टेक शामिल थे, जबकि लाभ में कोल इंडिया, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज ऑटो, टाटा स्टील और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज थे। अभी तक सबसे अच्छी बढ़त कोल इंडिया ने दिखाई है जिसका शेयर 180 रुपये पर है। सबसे नुकसान में डॉ रेड्डी लैब है जिसका शेयर 3.22 फीसदी टूट कर 4149.50 रुपये पर आ गया है। बाजार में फिलवक्त सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला सेक्टर निफ्टी मेटल है जबकि सबसे ख़राब प्रदर्शन निफ्टी आईटी का है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आने वाले दिनों में शेयर बाजार में उथलपुथल रहेगी और सबसे ज्यादा गिरावट निफ्टी बैंक में देखि जा सकती है।

डॉ रेड्डी लैब के शेयर में गिरावट एलआईसी द्वारा कंपनी में अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल करने के बाद आई है। भारतीय जीवन बीमा निगम ने खुले बाजार लेनदेन के माध्यम से कंपनी में अतिरिक्त 2 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। इसके साथ, कंपनी में एलआईसी की हिस्सेदारी बढ़कर 5.646 प्रतिशत हो गई, जो पहले 3.644 प्रतिशत थी।

एशियाई शेयर बाजारों की बात करें तो सभी जगह मिलाजुला कारोबार देखा गया है, जिसमें जापान का निक्केई 225 2.32 फीसदी नीचे था जबकि टॉपिक्स इंडेक्स 2.25 फीसदी गिरा। दक्षिण कोरिया के कोस्पी में 1.17 फीसदी की गिरावट आई। वॉल स्ट्रीट में रात भर के कारोबार में, एसएंडपी 500 3.25 फीसदी गिरकर 3,666.77 पर, डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज 741.46 अंक या 2.42 फीसदी गिरकर 29,927.07 पर और नैस्डैक कंपोजिट 4.08 फीसदी गिरकर 10,646.10 पर आ गया।

इस बीच अर्थव्यवस्था में सुधार और मुद्रास्फीति में कुछ हद तक नरमी के साथ, भारतीय रिजर्व बैंक का मानना है कि देश में मुद्रास्फीति के संकट से बचने के लिए बेहतर स्थिति है। वित्त वर्ष 2012 के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि 8.7 फीसदी रहने का अनुमान है, जो पूर्व-महामारी स्तर से ऊपर है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story