×

Share Market Update Today: फ्लैट पर आकर बाजार बंद, सेंसेक्स लुढ़का तो निफ्टी उछला

Share Market Update Today: आज कारोबार के दौरान दोनों इंडेक्स में सेंसेक्स गिरावट पर बंद हुआ,जबकि निफ्टी मामूली बढ़त के साथ कारोबार खत्म किया है। वहीं, अमेरिकी शेयर शुक्रवार को गिरावट पर बंद हुए।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 12 Dec 2022 10:15 AM GMT (Updated on: 12 Dec 2022 10:34 AM GMT)
Share Market Update Today
X

Share Market Update Today (सोशल मीडिया)  

Share Market Update Today: वैश्विक बाजारों से मिले खराब संकेतों के असर के बाद भी घरेलू शेयर बाजार ने आज शाम को हल्का दम दिखाया। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर फ्लैट पर आकर बंद हुआ है। इससे पहले आज सुबह बाजार कारोबार की शुरुआत तगड़ी गिरावट के साथ की थी। जैसे दिन के आगे का कारोबार बढ़ा तो बाजार में हल्की तेजी आई। हालांकि यह तेजी का सिलसिला शाम तक जारी नहीं रह सका और बाजार फ्लैट पर आकर क्लोजिंग की। कारोबार में आज सेंसेक्स लुढ़कर बंद हुए तो निफ्टी हल्की तेजी के साथ बंद हुआ।

शाम 3.30 बजे बीएसई का सेंसेक्स 51.40 अंक या 0.18 फीसदी की गिरावट के साथ 62,130.57 के स्तर पर बंद हुआ,जबकि एनएसई का निफअटी 0.55 अंक या 0.00 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ 18,497.15 के स्तर पर जाकर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयर में से 16 शेयर लाल निशान पर बंद हुए, जबकि 14 शेयर हरे निशान पर बंद हुए।

यह इंडेक्स सबसे अधिक टूटे

आज कारोबार में चौरतफा बिकवाली का माहौल है। निफ्टी के कई प्रमुख इंडेक्स बढ़त पर बंद हुए तो कई प्रमुख में गिरावट रही। निफ्टी में सबसे अधिक गिरावट आईटी इंडेक्स में रही और शाम को 0.40 फीसदी टूटे कर बंद हुए, जबकि बैंक, ऑटो, एफएमसीजी और फाइनेंशियल इंडेक्स में आधे फीसदी से कम की तेजी के साथ बंद हुए। वहीं, फार्मा इंडेक्स 0.13 फीसदी गिरावट रही,जबकि मेटल, रियल्टी और मीडिया इंडेक्स हरे निशान पर बंद हुए। हैवीवेट शेयरों के कारोबार में आज मिक्स ट्रेंड देखने को मिला।

टॉप गेनर्स व लूजर्स

सोमवार को टॉप गेनर्स की लिस्ट में BPCL, Divis Labs, Coal India Ltd, Apollo Hospital, UPL, Nestle India और ONGC शामिल हैं। जबकि टॉप लूजर्स की लिस्ट में Asian Paints, Infosys, Kotak Bank, Titan Company, Eicher Motors, Adani Ports SEZ और Cipla हैं।

एशियाई बाजारों में बिकवाली

सोमवार को घरेलू बाजार के साथ प्रमुख एशियाई बाजारों में गिरावट रही। SGX Nifty 0.25 फीसदी और निक्‍केई 225 0.29 फीसदी की गिरावट रही। स्‍ट्रेट टाइम्‍स फ्लैट पर कारोबार किया, जबकि हैंगसेंग 1.69 फीसदी की गिरावट रही। वहीं, ताइवान वेटेड 1.01 फीसदी, कोस्‍पी 0.74 फीसदी और शंघाई कंपोजिट 0.39 फीसदी की गिरावट रही।

अमेरिकी बाजार गिरावट पर बंद

अमेरिकी बाजारों में मंदी का असर दिखना शुरू हो गया है,जिसके वजह से बाजार में डर का माहौल है। शुक्रवार को Dow Jones में 305 अंकों की गिरावट पर बंद हुआ। S&P 500 इंडेक्‍स 0.73 फीसदी कमजोरी रही और 3,934.38 पर बंद हुआ, जबकि Nasdaq Composite 0.7 फीसदी की गिरावट पर बंद हुआ है।

रुपया हुआ कमजोर

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 0.3% कमजोर हुआ और 82.53 प्रति डॉलर पर उद्धृत हुआ। रुपये में गिरावट की वजह अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक और घरेलू मुद्रास्फीति के आंकड़ों सहित हाई-प्रोफाइल घटनाओं देखने को मिलने वाली हैं, इसलिए एशियाई मुद्राएं गिरावट पर हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story