×

Share Market Update Today: गिरावट पर खत्म आज का कारोबार, सेंसेक्स 525 अंक लुढ़का

Share Market Update Today: लगातार तीन कारोबारी सत्र में शेयर बाजार में गिरावट रही है। कारोबार में दोनों इंडेक्स लाल निशान पर बंद हुए हैं। इसके अलावा प्रमुख एशियाई और अमेरिकी बाजारों में भी गिरावट रही।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 21 Nov 2022 10:08 AM GMT (Updated on: 21 Nov 2022 11:36 AM GMT)
Share Market Update Today
X

Share Market Update Today (सोशल मीडिया)  

Share Market Update Today: ग्लोबल मार्केट से मिले नेगेविट सेंटीमेंट के चलते घरेलू शेयर बाजार आज बिकवाली का दौर दिखाई दिया। हफ्ते के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को भारतीय शेयर बाजार लाल निशान पर कारोबार समाप्त किया है। इससे पहले आज सुबह बाजार ने कारोबार की शुरुआत भी गिरावट पर की थी। और पूरे दिन शेयरों में रही बिकवाली की वजह से शाम के वक्त शेयर बाजार गिरकर बंद हुआ। बाजार में दोनों इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान पर बंद हुए। शाम के वक्त BSE का सेंसेक्स 525.96 अंक या 0.58 फीसदी लुढ़कर 61137.52 के स्तर पर जाकर बंद हुआ। इसी तरह, NSE का निफ्टी 153.70 अंक या 0.84 फीसदी नीचे जाकर 18153.95 के स्तर पर बंद हुआ।

आईटी इंडेक्स सबसे अधिक कमजोर

सप्ताह के पहले दिन के कारोबार में चौतरफा शेयरों में बिकवाली रही। निफ्टी के सारे प्रमुख इंडेक्स गिरावट पर बंद हुए। इनमें सबसे ज्यादा कमजोर आईटी इंडेक्स रहे हैं और यह 1.55 फीसदी लुढ़कर बंद हुए। इसके अलावा बैंक, ऑटो, फार्मा, एफएमसीजी और फाइनेंशियल इंडेक्सों में भी गिरावट देखने को मिली। यह सभी इंडेक्स आधे फीसदी से अधिक कमजोर रहे। हालांकि पीएसयू बैंक और मीडिया इंडेक्स में हरे निशान पर रहे। इसमें पीएसयू बैंक सबसे अधिक 1.41 फीसदी बढ़त पर बंद हुए, जबकि मीडिया इंडेक्स 0.25 फीसदी मजबूत हुए। वहीं, रियल्टी इंडेक्स में भी गिरावट पर रही।

इन कंपनियों में रही बढ़ती

पहले दिन के कारोबार में जिन कंपनियों के शेयरों में बढ़ती रहीं, उनमें BPCL, Bharti Airtel, Axis Bank, IndusInd Bank, HUL, Apollo Hospital और Britannia रहे। वहीं, जिन कंपनियों के शेयरों में आज गिरावट दर्ज हुई, उसमें ONGC, Adani Ports SEZ, Hindalco, HDFC, HDFC, RIL, TCS और Tech Mahindra शामिल हैं।

प्रमुख एशियाई बाजारों रही गिरावट

आज प्रमुख एशियाई बाजारों में बिकवाली का माहौल रहा। इसमें SGX Nixty 0.25 फीसदी, निक्‍केई 0.06 फीसदी , स्‍ट्रेट टाइम्‍स 0.25 फीसदी और हैंगसेंग में 2.90 फीसदी की गिरावट रही। वहीं, ताइवान वेटेड 0.09 फीसदी और कोस्‍पी 1.09 फीसदी कमजोर साबित हुए,जबकि शंघाई कंपोजिट भी 1.03 फीसदी लुढ़का है।

अमेरिकी बाजार भी लुढ़का

उधर, अमेरिकी शेयर बाजार गिरावट पर बंद हुए। शुक्रवार को Dow Jones 199.37 अंक की गिरावट के साथ 33,745.69 पर बंद हुआ। हालांकि S&P 500 इंडेक्‍स 0.48 फीसदी की बढ़त पर बंद हुआ। वहीं, Nasdaq Composite फ्लैट पर कारोबार करते हुए 11,146.06 के स्तर पर बंद हुआ।

गिरावट यह है कारण

घरेलू शेयर बाजार में आई गिरावट पर मेहता इक्विटी के रिसर्च एनालिस्ट और वाइस प्रेजिडेंट (रिसर्च) प्रशांत तापसे का कहना है अमेरिका की केंद्रीय बैंक (फेड) के सख्त बयानों की वजह से शेयर बाजार में दबाव आया है। फेड ने बयान दिया था कि जब देश में महंगाई दर में गिरावट नहीं आएगी, तब तक ब्याज दरों में इजाफे का दौर जारी रहेगा। फेड के इसी बयान की वजह से हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार गिरावट पर बंद हुआ है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story