×

Share Market Update: स्टॉक मार्केट में गिरावट, सेंसेक्स 350 अंक टूटा, निफ्टी 17718 पर बंद

Share Market Update Today: भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स नकारात्मक नोट पर बन्द हुए। बीएसई सेंसेक्स 350 अंक टूटकर 59,356 पर और निफ्टी 98 अंक की गिरावट के साथ 17,718 पर बंद हुआ।

Network
Newstrack Network
Published on: 21 Sep 2022 11:26 AM GMT
Share Market Today
X

Share Market Today| (Social Media)

Share Market Update Today: अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) द्वारा दरों में वृद्धि की आशंका से आज भारत समेत सभी बाजार प्रभावित रहे। बाजार को फेड रिज़र्व से 75 आधार अंकों की वृद्धि की उम्मीद है, लेकिन एक संभावना है कि यह वृद्धि 100 आधार अंकों तक हो सकती है।

बहरहाल, भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स नकारात्मक नोट पर बन्द हुए। बीएसई सेंसेक्स 350 अंक टूटकर 59,356 पर और निफ्टी 98 अंक की गिरावट के साथ 17,718 पर बंद हुआ।

इन शेयरों में आई गिरावट

श्री सीमेंट्स में 6 फीसदी की गिरावट आई, जबकि अदानी पोर्ट्स, पावरग्रिड और इंडसइंड बैंक ने भी 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की। आज के कारोबार में ब्रिटानिया, आईटीसी, नेस्ले इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल), टाटा स्टील, भारती एयरटेल, मारुति सुजुकी, सन फार्मा, आईटीसी के शेयर सेंसेक्स में शीर्ष पर रहे। इंडसइंड बैंक, इंफोसिस, एचडीएफसी, टीसीएस, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, विप्रो, एचसीएल टेक शीर्ष लूज़र में से थे। बैंक निफ्टी इंडेक्स 0.3 फीसदी गिरकर 41339 के स्तर पर था।

लाल निशान में बंद हुए ये शेयर

सेक्टरों में धातु, फार्मा, रियल्टी और तेल एवं गैस में एक प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुए। एफएमसीजी स्थिर रहा और एक फीसदी से अधिक की बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुआ।

एशियाई शेयरों में आई गिरावट

एशियाई शेयरों में भी आज गिरावट आई। जापानी शेयरों ने दो महीने से अधिक समय में अपना सबसे निचला स्तर दर्ज किया क्योंकि निवेशकों में इस सप्ताह फेड और बैंक ऑफ जापान से प्रमुख नीतिगत बैठकों के प्रति आशंका है।निक्केई का शेयर औसत 1.36 फीसदी कम रहा, जो 19 जुलाई के बाद से इसका सबसे निचला स्तर है। चीन का ब्लू-चिप स्टॉक आज चार महीने से अधिक के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ।

यूरोपीय शेयरों में गिरावट

मार्च के मध्य के बाद से हांगकांग का मुख्य स्टॉक बेंचमार्क अपने सबसे निचले स्तर पर आ गया। सीएसआई 300 इंडेक्स 0.7 फीसदी और शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.2 फीसदी नीचे बंद हुआ। हैंग सैंग इंडेक्स 1.8 फीसदी गिरा।उधर यूरोपीय शेयरों में गिरावट आई जिसका मुख्य कारण रूस द्वारा यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई को बढ़ाने की बात है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story