×

अकाउंट में पैसे न हों फिर भी कर सकते हैं शॉपिंग, जानें कैसे

Shopping With Debit Card: अगर आपके बैंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं हैं फिर भी आप शॉपिंग कर सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 26 Jun 2021 8:55 AM GMT
अकाउंट में पैसे न हों फिर भी कर सकते हैं शॉपिंग, जानें कैसे
X
शॉपिंग (प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Shopping With Debit Card: आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग को काफी तवज्जो दे रहे हैं। कई सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर भी तमाम प्रोडक्ट्स पर डेबिट कार्ड से शॉपिंग की सुविधा दी जाती है। हालांकि कई बार बैंक अकाउंट में पैसे न होने की वजह से सेल में मिल रही मनपसंदीदा चीजें भी लोग नहीं खरीद पाते हैं, लेकिन अब आपको शॉपिंग के लिए बैंक अकाउंट में पैसे होने का इंतजार नहीं करना होगा।

आप खाते में अगर पर्याप्त पैसे नहीं होने पर भी शॉपिंग कर सकते हैं, बस आपके पास डेबिट कार्ड होना चाहिए। जी हां, आप डेबिट कार्ड से शॉपिंग कर सकते हैं, क्योंकि कई सारी कंपनियां डेबिट कार्ड से शॉपिंग करने पर EMI की सुविधा देते हैं। इसकी मदद से आप कार्ड से शॉपिंग करके, प्रोडक्ट का दाम आसान मासिक किस्त में चुका सकते हैं। बता दें कि ज्यादातर ई-कॉमर्स साइट बैंकों के साथ टाइअप कर डेबिट कार्ड से शॉपिंग पर EMI की सुविधा देते हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कैसे चुकाना होता है पैसा?

यह एक तरह के लोन की तरह ही होता है। जैसे कि आपके बैंक में पर्याप्त पैसे नहीं हैं लेकिन आप डेबिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो बैंक अपनी तरफ से भुगतान कर देता है, लेकिन उसके बाद आपको उस पैसे को ब्याज के साथ मासिक किश्त के रूप में चुकाना होता है। एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, ICICI बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कोटक महिंद्रा बैंक यह सुविधा दे रहे हैं।

लेकिन किसी कार्ड से EMI की सुविधा के तहत अधिकतम कितने की शॉपिंग कर सकते हैं, यह ग्राहक की प्री-अप्रूव्ड लिमिट पर तय होता है या फिर बैंक इसके लिए सीमा तय करता है। आप शॉपिंग करते वक्त अपने कार्ड के लिए एलिजिबिलिटी चेक कर सकते हैं। किसी शॉपिंग पर आपको ईएमआई की सुविधा मिलेगी या नहीं यह पता करने के लिए आप अपने कार्ड नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

क्या है इस सुविधा की खासियत?

इस सुविधा की जो सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें यह जरूरी नहीं कि आपके बैंक में पर्याप्त पैसे हों। साथ ही बैंक इस सर्विस के लिए कोई प्रोसेसिंग फीस भी नहीं लेते हैं। हां ब्याज बैंक जरूर लेते हैं। लेकिन कई प्रोडक्ट पर आपको नो कॉस्ट EMI की सुविधा भी होती है। मतलब आपको इस पर किसी तरह का इंटरेस्ट नहीं देना होता।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story